Search
Close this search box.

आज मंगलवार से शुरू हो रहा है मलमास, इस दौरान नहीं करने चाहिए ये काम

अधिकमास आज से प्रारंभ हो रहा है। यह मंगलवार से शुरू हो रहा है। इसे पुरूषोत्तम मास और मलमास भी कहा जाता है। अधिक मास के दौरान कई कार्य वर्जित होते हैं। लेकिन इस महीने सेवा में कुछ खास है। अधिक मास के दौरान पूजा करने वालों को आर्थिक समस्याओं से या कर्ज से मुक्ति मिलती है और उनके घर में सुख-शांति बनी रहती है। इस माह में भगवान विष्णु की पूजा का विधान है। अधिक मास या मलमास के दौरान विष्णु मंत्रों का जाप करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है। अधिकमास जुलाई से 16 अगस्त 2023 तक होगा।

1. मलमास के दौरान इनका प्रयोग न करें।

मलमा के दौरान शहद, चौलाई, उड़द, सरसों, प्याज, लहसुन, पत्तागोभी, गाजर, मूली, मसूर की दाल, तिल का तेल, नागरमोथ आदि का प्रयोग नहीं करना चाहिए। अगर आप ये सब चीजें खाते हैं तो इस महीने मिलने वाला पुण्य व्यर्थ हो जाएगा। अधिक मास के दौरान इन सभी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए।

2. मलमास में शुभ कार्य न करे.

हिंदू धर्म में मलमास को शुभ समय नहीं माना जाता है। ऐसे में मलमास के दौरान कोई भी शुभ कार्य वर्जित होता है। मलामा की धार्मिक मान्यता के अनुसार, किसी को बाल नहीं कटवाना चाहिए, शादी नहीं करनी चाहिए, तलाक नहीं लेना चाहिए, नया घर नहीं खरीदना चाहिए, नाम नहीं रखना चाहिए या कुछ भी नया नहीं खरीदना चाहिए।

3. तामसिक तत्वों का पोषण करना बंद करें।

मलमास में पूजा-पाठ का विशेष महत्व होता है इसलिए इस महीने में तामसिक चीजे लेने से बचें। मलमास के दौरान लहसुन, प्याज, मांस, मछली या शराब का सेवन नहीं करना चाहिए।

4. तुलसी की ये गलतियां न करें

तुलसी के पत्तों के बिना भगवान विष्णु की पूजा अधूरी है। भगवान नारायण को तुलसी अत्यंत प्रिय है इसलिए अधिक मास में भूलकर भी तुलसी का प्रयोग न करें। मलमास लगने के दौरान तुलसी की पूजा का विधान है।

5. किसी भी व्रत का प्रारंभ न करे

कहा जाता है कि मलमास में कोई सफल या नया व्यवसाय शुरू नहीं करना चाहिए। इसके अलावा मलमास के दौरान व्रत की शुरुआत भी नहीं करनी चाहिए और ना ही व्रत करना चाहिए। अन्यथा आपको पूजा और व्रत का अच्छा फल नहीं मिलेगा।

6. भूलकर भी नया कारोबार शुरू न करें।

मलमास में नया बिजनेस शुरू न करे. नहीं तो आपको जीत की जगह बड़ा नुकसान हो सकता है। अत: मलमास में किसी भी तरह का निवेश करने से बचें।

7. मलमास में नया घर नहीं खरीदना चाहिए।

मलमास में नया घर खरीदने से भी बचना चाहिए। इसके अलावा मलमास में जमीन खरीदना और बेचना भी सही नहीं माना जाता है। इसलिए, इस महीने घर न खरीदें और निर्माण शुरू न करें।

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत