Search
Close this search box.

क्रीमिया-रूस के बीच बने पुल को यूक्रेन ने ही उड़ाया था – 24 घंटे में रूस ने कर दिया चालू और अब पुतिन ने खाई ये कसम

रूस को क्रीमिया से जोड़ने वाले बंदरगाह पर हुए हमले को लेकर रूसी सेना ने गंभीर आरोप लगाए हैं. रूस के मुताबिक यूक्रेन ने पुल पर ड्रोन से हमला किया. इसके बाद रूस ने तुरंत वाहनों पर रोक लगा दी. लेकिन महज 24 घंटे में ही दोबारा शुरू हो गया. हालांकि, भारी वाहनों के लिए पुल को अभी मंजूरी नहीं मिली है। रूसी सरकार के अनुसार, हमले के अगले दिन रूस को क्रीमिया से जोड़ने वाला जलमार्ग फिर से खोल दिया गया। अधिकारी ने एक वीडियो पोस्ट कर घोषणा की कि जलडमरूमध्य राजमार्ग वाहनों के लिए खुला है।

रूस ने यूक्रेन के साथ अनाज निर्यात समझौते का भी उल्लंघन किया। यहां तक कि रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने बदला लेने की कसम खाई है. पुतिन के जवाबी हमले और गुस्से के आगे यूक्रेन की सांसें अभी से अटकी हुई हैं. यूक्रेन जानता है कि रूस बड़े पैमाने पर हमले का जवाब देगा। बता दें कि कि यूक्रेनी दुश्मन ने एक दिन पहले इस 19 किलोमीटर के पुल पर हमला किया था। हमले में छुट्टियां मना रहे एक जोड़े की मौत हो गई और उनकी बेटी भी घायल हो गई। रूस ने यूक्रेन पर बंदरगाह पर हमले का आरोप लगाया है. रूस के मुताबिक, यूक्रेन इस बंदरगाह के जरिए पानी पहुंचाने के लिए जहाजों का इस्तेमाल करता है। उसके बाद, रूस ने गुस्से में यूक्रेनी बंदरगाहों के माध्यम से अनाज के निर्यात के लिए एक समझौते में प्रवेश करने से इनकार कर दिया। हालाँकि रूस ने इन जवाबी कार्रवाईयों को स्वीकार नहीं किया. रूस ने कहा कि यह यूक्रेन की ओर से किया गया आतंकवादी हमला था.

क्रीमिया आक्रमण के बाद रूस ने अनाज निर्यात अनुबंध समाप्त करके दुनिया को चौंका दिया। इससे कई देशों में गंभीर खाद्य समस्याएँ पैदा हो सकती हैं। रूस ने यूक्रेन से कहा कि क्रीमिया पुल पर हमला एक आतंकवादी हमला था, क्योंकि यह रूस और क्रीमिया के बीच एक महत्वपूर्ण परिवहन लिंक है। रूस के परिवहन मंत्रालय के अनुसार, युद्ध के दौरान पुल का सपोर्ट क्षतिग्रस्त नहीं हुआ और पुल अपने आप ढह गया। ट्रैक का एक लेन हल्के वाहनों के लिए खुला है। शेष क्षतिग्रस्त हिस्सों की मरम्मत की जा रही है।

रूस और क्रीमिया को जोड़ने वाला पल दोनों देशों के बीच जीवन रेखा बनेगी। कुछ महीने पहले यूक्रेन ने पुतिन के जन्मदिन पर इस पुल पर हमला किया था और इसे राष्ट्रपति का उपहार बताया था. तब भी पुतिन को बहुत गुस्सा आया और उन्होंने यूक्रेन पर हमला करके इसका जवाब दिया. इस बार रूसी राष्ट्रपति फिर पागल हो गए हैं. व्लादिमीर पुतिन ने वादा किया है कि रूसी सेना यूक्रेन को जवाब देगी. इस बीच, यूक्रेनी वायु सेना ने ओडेसा और देश के दक्षिण में अन्य शहरों में रात में रूसी हवाई हमले की चेतावनी दी है। उप प्रधान मंत्री मराट ख़ुस्नुलिन ने एक वीडियो पोस्ट किया जिसमें रात में वाहनों को पुल पार करते हुए दिखाया गया और उन्होंने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि सितंबर के मध्य तक दोनों दिशाओं में यातायात बहाल हो जाएगा।

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत