Search
Close this search box.

राजस्थान के जयपुर में भूकंप के झटके, तीन बार हिली धरती; रिक्टर पैमाने पर 4.4 तीव्रता

राजस्थान के जयपुर में शुक्रवार सुबह-सुबह लगातार तीन झटके महसूस किए गए। तीन भूकंप एक घंटे से भी कम समय में आए। डर के मारे लोग सड़कों पर उतर आये. लोगो ने एक-दूसरे को फोन किया और उनका हाल-चाल पूछा। भूकंप की तीव्रता 4.4 थी. नेशनल सिस्मोलॉजी सेंटर की वेबसाइट के मुताबिक, पहला झटका सुबह 4:09 बजे आया, इसके बाद दूसरा झटका 4:22 बजे और तीसरा झटका 4:25 बजे आया. पुलिस रिपोर्ट के मुताबिक, भूकंप में कोई घायल या संपत्ति का नुकसान नहीं हुआ।

शुरुआती जानकारी के मुताबिक, भूकंप का केंद्र अरावली पर्वतमाला होगी. रिक्टर पैमाने पर तीव्रता 4.4 है। भूकंप के झटकों की भयावहता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इनसे उन लोगों की नींद में खलल पड़ा जो सो रहे थे, जो अपना घर छोड़कर सड़कों पर आ गए हैं.

हाल ही में जयपुर और राजस्थान के अन्य हिस्सों में पिछले कुछ समय से कंपन महसूस की जा रही है। 24 जनवरी और 21 मार्च को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे. हाल ही में सीकर इलाके में भूकंप आया था जिससे लोग डर गए थे.

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने राजधानी जयपुर में 4.4 तीव्रता का भूकंप आने की सूचना दी है। भूकंप जयपुर से करीब 9 किमी दूर 10 किमी की गहराई पर आया. फिर सुबह 4:22 बजे रिक्टर स्केल पर 3.1 तीव्रता का भूकंप आया. सुबह 4:25 बजे रिक्टर स्केल पर 3.4 तीव्रता का भूकंप आया. पर्यटन और नागरिक उड्डयन मंत्री मुरारी लाल मीणा ने ट्वीट किया: ”जयपुर में भूकंप।” मुझे आशा है कि आप ठीक हैं!” पूर्व सीएम वसुंधरा राजे ने भी ट्वीट किया, “जयपुर और राज्य के अन्य हिस्सों में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं।”

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत