Search
Close this search box.

राजस्थान में झमाझम बारिश के दौरान आज इन इलाकों में बारिश का अलर्ट

राजस्थान में बरसात का दौर जारी है. जोधपुर में कई इलाकों में बारिश होने से बाढ़ जैसे हालात बन रहे हैं. पिछले 24 घंटे में बारिश से हुए हादसों में दो लोगों की मौत हो गई है. मौसम सेवा ने आज बारिश की चेतावनी जारी की। राजस्थान में बारिश का दौर खत्म होता नजर नहीं आ रहा है. इस सीजन में बारिश से राज्य में बाढ़ आ गई है. मौसम विभाग के अनुसार, राजस्थान में बारिश की चेतावनी वाले क्षेत्रों में बांसवाड़ा, डूंगरपुर, प्रतापगढ़, उदयपुर, राजसमंद, भीलवाड़ा और पॉलिन शामिल हैं। जयपुर मौसम केंद्र के अनुसार आज करौली, धौलपुर और जोधपुर में बारिश और मेघगर्जन की संभावना है. इसके अलावा जालोर, चित्तौड़गढ़, बारां, बूंदी, टोंक, जैसलमेर और अजमेर में भी बारिश का खतरा जताया गया है. पूर्वी राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में काले बादल छाए हुए हैं।

प्रदेश में बारिश के दौरान कई भयानक हादसे भी हुए है. कोटो-जोधपुर में बारिश के पानी में दो लोगो के डूबने की खबर आ रही है। शाढूर और जोधपुर में बालकनी की दीवार गिरने से 40 साल की महिला की मौत हो गई। उधर, कोटा टोलिया गांव में 35 वर्षीय राधेश्याम माली की मौत हो गई। बरसात के मौसम में वह अपने खेत में काम कर रहा था तभी आकाशीय बिजली की चपेट में आ गया। उधर, राजधानी जयपुर इस दौरान शुष्क रहा। क्षेत्र का न्यूनतम तापमान 25.8 डिग्री और अधिकतम तापमान 35 डिग्री दर्ज किया गया।

राजस्थान में पिछले मानसून की स्थिति पर नजर डालें तो पूरे राज्य में कुल 292.4 मिमी बारिश हुई, जो सामान्य बारिश 154.8 मिमी से 89% अधिक है। इस सीजन में राज्य के सभी 33 जिलों में चार इंच से ज्यादा बारिश हो चुकी है. सिरोही जिले में 872 मिमी बारिश दर्ज की गई. मौसम विज्ञानियों के मुताबिक, मानसून रेखा जैसलमेर, कोटा, गुना और रायपुर से होते हुए पश्चिम बंगाल तक जाती है। बंगाल की खाड़ी ओडिशा से होकर छत्तीसगढ़ में गुजरती है। इन प्रक्रियाओं के कारण राजस्थान में भारी वर्षा देखने को मिलती है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक अगले दो से तीन दिनों तक प्रदेश में मानसून सक्रिय रहने की उम्मीद है।

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत