Search
Close this search box.

शिवलिंग पर जल चढ़ाते समय रखें इन बातों का ख्याल, मिलेगा मन चाहा फल

भगवान शिव का प्रिय सावन का महीना चल रहा है। यह महीना शिव भक्ति के लिए जाना जाता है। इस समय भोले बाबा का नाम हर जगह गूँज रहा है। हिंदू धर्म में इस त्योहार का विशेष महत्व है। यह भी कहा जाता है कि भगवान शिव को एक लोटा जल चढ़ाने से वे प्रसन्न होते हैं। हालाँकि, भगवान शिव को जल चढ़ाते समय कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत ज़रूरी है। क्योंकि सही तरह से जल चढ़ाने से भोलेनाथ जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं और भक्तों की मनोकामनाएं पूरी करते हैं. लेकिन अगर गलत तरीके से जल दिया जाए तो भगवान शिव भी नाराज हो सकते हैं। वहीं, अक्सर लोगों को यह नहीं पता होता है कि वे मंदिर के लोटे से शिवलिंग पर चल चढ़ा सकते हैं या नहीं। अगर आप भी उनमें से एक हैं तो आइए जानते हैं एस्ट्रोलॉजर चिराग बेजान दारूवाला से।

ज्योतिषी चिराग बेजान दारूवाला के अनुसार, जल अभिषेक का मतलब है कि शिव को जल से स्नान कराना चाहिए। शिवजी को रुद्र भी कहा जाता है इसलिए जलाभिषेक को रुद्राभिषेक भी कहा जाता है। जल तर्पण सोने, चांदी या तांबे के पात्र से करना चाहिए। यदि आप शिवलिंग पर जल चढ़ाने के लिए मंदिर के लोटे का उपयोग कर रहे हैं तो उसे कोई फर्क नहीं पड़ता। भगवान महादेव अपने अनुयायियों की भक्ति को देखते हैं और उनकी भावनाओं और निस्वार्थता से प्रसन्न होते हैं।

ऐसा कहा जाता है कि शिवलिंग पर एक लोटा जल चढ़ाने से ही शिव प्रसन्न हो जाते हैं और उन्हें मनचाहा आशीर्वाद देते हैं। और जल देते समय इस मंत्र का जाप किया जाता है तो फल कई गुना बढ़ जाता है। शिवलिंग पर जल चढ़ाते समय आपको इस मंत्र “ओम नमः शिवाय” का जाप करना चाहिए। इसके अतिरिक्त आप इस ” ‘श्रीभगवते साम्बशिवाय नमः । स्नानीयं जलं समर्पयामि।’ या ‘ॐ ह्रीं ह्रौं नमः शिवाय।। ॐ तत्पुरुषाय विद्महे महादेवाय धीमहि तन्नो रुद्रः प्रचोदयात्॥’

शिवलिंग पर जल चढ़ाते समय ध्यान रखें कि आपका मुख दक्षिण दिशा की ओर होना चाहिए। यह दिशा सही मानी जाती है. इस दिशा में जल चढ़ाने से भगवान शिव प्रसन्न होकर आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी करेंगे।

पूर्व दिशा में शिवलिंग पर जल न चढ़ाएं। इस तरह से जल चढ़ाने से भगवान शिव नाराज हो सकते हैं। जब आप शिवलिंग पर जल चढ़ाते हैं तब भी आपका मुख उत्तर और पश्चिम दिशा की ओर नहीं होना चाहिए, क्योंकि इन दिशाओं में जल देने से पूर्ण सफलता नहीं मिलती है।

शिवलिंग पर जल चढ़ाते समय ध्यान रखें कि बहुत तेजी से जल न चढ़ाएं, बल्कि एक छोटी सी धारा बनाकर जल चढ़ाएं। इस समय ॐ नमः शिवाय मंत्र का जाप करें।

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत