Search
Close this search box.

आर्थिक तंगी से हैं परेशान तो शुक्रवार के दिन जरूर करें ये सरल उपाय, मां लक्ष्मी की कृपा से धन-दौलत से भर जाएगा घर

11 अगस्त, अधिक श्रावण कृष्ण पक्ष की एकादशी और शुक्रवार का दिन है। 11 अगस्त को एकादशी तिथि पूरे दिन रात और 12 अगस्त को सुबह 6:32 बजे तक रहेगी. हर्षण योग 11 अगस्त को दोपहर 3:23 बजे शुरू होकर 3:00 बजे तक रहेगा। 12 अगस्त, रात 10:00 बजे इस योग में किए गए काम से आपको खुशी मिलेगी और भाग्य का साथ बना रहता है। साथ ही 11 अगस्त का पूरा दिन और रात व्यतीत करने के बाद 12 अगस्त की सुबह 6:02 बजे तक मृगशिरा नक्षत्र रहेगा। ऐसे में आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कि जीवन में जो समस्याएँ आती हैं उन सभी से छुटकारा पाने के लिए शुक्रवार के दिन क्या खास काम करने चाहिए।

अगर आप अपने जीवन में सौभाग्य बनाए रखना चाहते हैं तो शुक्रवार के दिन बाजार से कमल के फूल पर बैठी हुई मां लक्ष्मी की तस्वीर लाएं और उसे अपने मंदिर में रखें। शुरुआत देवी मां को फूल चढ़ाने से करें। फिर धूप आदि से उनकी पूजा करें इससे आपके जीवन में खुशियां आएंगी।

अगर आप अपना आकर्षण बढ़ाना चाहते हैं तो इस दिन एक रुपए का सिक्का लें और उसे अपने मंदिर में मां लक्ष्मी के सामने रख दें। अब सबसे पहले माता लक्ष्मी की विधिवत पूजा करें. फिर सिक्के की पूजा करें और उसे पूरे दिन मंदिर में रखें। अगले दिन इस सिक्के को लेकर लाल कपड़े में बांध लें और अपने पास रख लें। यदि आप इन उपायों को अपनाएंगे तो आपकी किस्मत में वृद्धि होगी।

अगर आपको किसी बात का डर है तो इस दिन आपको भगवान शिव की तस्वीर के सामने दीपक जलाना चाहिए, और पश्चिम की ओर मुंह करके बैठना चाहिए, हो सके तो रुद्राक्ष या लकड़ी की चंदन की माला धारण करनी चाहिए। और नमः शिवाय मंत्र का जाप किया जाना चाहिए. यदि आपके पास रुद्राक्ष या चंदन नहीं हैं तो करमाला पर गिनकर 108 बार करें। अत: तुम्हें किसी बात का भय नहीं रहेगा।

अगर आपको बुरी नजर लग गई है और आप अपना काम नहीं कर पा रहे हैं तो उस दिन सात लाल मिर्च लें। अब लाल मिर्च को अपने ऊपर से सात बार उतार लें। फिर घर की दक्षिण दिशा में लाल मिर्च जला दें। इससे बुरी नजर जल्दी ही दूर हो जाएगी और आप अपना काम अच्छे से कर पाएंगे।

यदि आप चाहते हैं कि आपका साथी सफल हो, तो इस दिन घर में कोई चांदी की वस्तु खरीदकर लाएं और उसे मंदिर में रखकर उसकी पूजा करे। पूजा के बाद उस चांदी की वस्तु को आज पूरा दिन मंदिर में ही रखा रहने दें. अगले दिन स्नान आदि के बाद आप इस चांदी की वस्तु को मंदिर से लाकर रख सकते हैं या उपयोग में ला सकते हैं। अत: आपका जीवनसाथी हर क्षेत्र में सफल होगा।

 

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत