Search
Close this search box.

भरतपुर में 15 छात्राएं पानी की टंकी पर चढ़ीं – छात्राओं की मांग है कि, उन्हें NCC में भर्ती किया जाए

आज राजस्थान के भरतपुर जिले के सबसे बड़े एमएसजे कॉलेज की 15 छात्राएं कृष्णा मथुरा गेट कॉलोनी थाना क्षेत्र में पानी की टंकी पर चढ़ गईं. छात्राओं की मांग है कि, उन्हें NCC में भर्ती किया जाए। बताया जाता है कि विश्वविद्यालय प्रशासन ने शुरुआत में छात्राओं पर एनसीसी का भर्ती फॉर्म भरने के लिए दबाव डाला। लेकिन, बाद में उन्हें बताया गया कि राज्य सरकार ने छात्राओं को एनसीसी में प्रवेश देने से इनकार कर दिया है। महिला शिक्षकों की कमी के कारण उन्हें एनसीसी में नियोजित नहीं किया गया है।

भरतपुर के स्कूलों में महिला शिक्षकों की कमी के कारण उन्हें एनसीसी में भर्ती नहीं किया जा सकता है. एमएसजे कॉलेज की छात्राएं एनसीसी में शामिल होने को इच्छुक हैं। छात्राओं का कहना है कि विश्वविद्यालय प्रशासन में कोई शिक्षक या प्रशिक्षक नहीं हैं. पहले तो विश्वविद्यालय सरकार ने छात्राओं से एनसीसी में प्रवेश फार्म भरवाया, लेकिन अब छात्राओं को एनसीसी में प्रवेश नहीं मिलने से वंचित किया जा रहा है। जब छात्राओं ने विश्वविद्यालय के अधिकारियों से पूछा कि वे उन्हें प्रवेश क्यों नहीं दे रहे हैं, तो उन्होंने जवाब दिया कि राज्य सरकार ने लड़कियों को प्रवेश देने से इनकार कर दिया है, जिससे छात्राओं में बहुत गुस्सा है। विरोध में आज सुबह से करीब 20 छात्राएं भरतपुर की पानी टंकियों पर घूमती रहीं, जिसके बाद उन्होंने कृष्णा नगर स्थित पानी की टंकी पर चढ़ने का फैसला किया और 15 छात्राएं पानी की टंकी पर चढ़ गई.

सभी छात्राएं स्कूटी से टंकी पर पहुंची और उनमें से 15 छात्राएं पानी की टंकी के ऊपर चढ़ गयी। सभी लड़कियाँ फर्स्ट ईयर की हैं। छात्रों के पानी की टंकी पर चढ़ने की सूचना मिलने पर मथुरा गेट पुलिस, कमांडेंट नागेंद्र सिंह, एसडीएम सृष्टि जैन, सिविल डिफेंस और एसडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंची. टंकी के चारों ओर जाल बाँध दिया गया है। प्रशासन ने समझाइश कर सभी छात्राओं को पानी की टंकी से नीचे उतार लिया है. उपजिला कलेक्टर सृष्टि जैन ने कहा कि एमएसजे कॉलेज की कुछ छात्राएं पानी की टंकी पर चढ़ गयी और मांग की कि कॉलेज में एक महिला विंग बनाई जाए और उन्हें एनसीसी में शामिल किया जाए।

ये भी पढ़े : खेत की डिग्गी में मिला युवक-युवती का शव, दोनों रिश्ते में चाची और भतीजा, आत्महत्या या हादसा, जांच में जुटी पुलिस

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत