Search
Close this search box.

विद्याधर नगर विधानसभा सीट से दीया कुमारी के लिए हो सकता है आसान मुकाबला! जाने सियासी समीकरण ?

राजस्थान का अगला शासक कौन होगा, इसे लेकर कई अटकलें चल रही हैं. इस बार सत्ता में वापसी की कोशिश कर रही बीजेपी ने अपने सात सांसदों को मैदान में उतारा है. हालांकि, इन सीटों पर उनका दांव उल्टा पड़ता दिख रहा है. विद्रोहियों ने इन सीटों का इस्तेमाल उन्हें काफी परेशान करने के लिए किया. लेकिन केवल एक सीट ऐसी है जिस पर बीजेपी भरोसा कर सकती है. यह सीट जयपुर के विद्याधर नगर में है। बीजेपी ने यहां सांसद दीया कुमारी को अपना उम्मीदवार बनाया है.

आपको बता दें कि दीया कुमारी राजसमंद से सांसद और सवाई माधोपुर से पूर्व विधायक हैं. जयपुर की राजकुमारी दीया कुमारी महाराजा सवाई सिंह और रानी पद्मिनी देवी की बेटी हैं। जयपुर शहर की यह सीट बीजेपी का गढ़ मानी जाती है. विद्याधर नगर दीया कुमारी के लिए आसान सीट मानी जा रही है. तीन उपचुनावों में बीजेपी के नरपत सिंह राजवी ने यहां से जीत हासिल की थी. हालांकि, दीया कुमारी हवामहल सीट से चुनाव लड़ना चाहती थी. विद्याधर नगर विधानसभा सीट राजस्थान की महत्वपूर्ण विधानसभा सीट है, जहां 2018 में भारतीय जनता पार्टी ने जीत हासिल की थी। इस सीट से सीएम भैरों सिंह शेखावत के दामाद नरपत सिंह राजवी ने चुनाव लड़ा था, लेकिन इस बार पार्टी ने दीया कुमारी को मौका दिया.

विद्याधर नगर विधानसभा सीट जयपुर जिले में आती है. 2018 में विद्याधर नगर सीट के इतिहास पर नजर डालें तो यहां कुल 42 फीसदी वोटों की गिनती हुई थी. 2018 में भारतीय जनता पार्टी के नरपत सिंह राजवी ने कांग्रेस के सीताराम अग्रवाल को महज 31 वोटों के अंतर से हराया था. सीताराम अग्रवाल विद्याधर नगर से कांग्रेस प्रत्याशी हैं. वह कांग्रेस पार्टी के कोषाध्यक्ष भी हैं। विद्याधर नगर विधानसभा सीट के नतीजे इस बार जनता तय करेगी कि किसका साथ देगी। लेकिन माना जा रहा है कि जिन सात सांसद को टिकट दिया गया है, उनमें दीया कुमारी ही एकमात्र ऐसी विधायक हैं, जिनकी बीजेपी में उम्मीद जगी है. फिलहाल, हमें यह जानने के लिए 3 दिसंबर तक इंतजार करना होगा।

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत