Search
Close this search box.

सर्द हवाओं से राजस्थान में बढ़ी सर्दी; माउंट आबू में 6 डिग्री पर आया पारा, बारिश का अलर्ट

भारत के उत्तरी राज्यों में पश्चिमी प्रभाव ख़त्म होने के साथ ही मैदानी राज्यों में सर्दी फिर से बढ़ गई। उत्तर भारत से आ रही ठंडी हवाओं के कारण राजस्थान में 24 घंटे में तापमान 3 डिग्री सेल्सियस गिर गया। जयपुर, अजमेर, माउंट आबू और बीकानेर में पारा गिरने और ठंडी हवाओं के कारण सुबह और शाम ठंड बढ़ गई है। आज माउंट आबू में न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. सीकर के फतेहपुर में भी न्यूनतम तापमान 6.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने कहा, ”27 नवंबर को एक नया सिस्टम उत्तर भारत में एक्टिव होगा, जिसके कारण राजस्थान के कुछ इलाकों में हल्की बारिश या आंशिक बादल छा सकते हैं. इस अंतराल के बाद राजस्थान में तापमान में गिरावट आएगी और ठंड बढ़ जाएगी.

शेखावाटी के चूरू और सीकर में भी न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे चला गया. चूरू में आज न्यूनतम तापमान 9.2 डिग्री सेल्सियस रहा, जो इस साल दूसरी बार 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे आया. सबसे कम तापमान सीकर में 7.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसके अलावा हनुमानगढ़ में 9 डिग्री सेल्सियस, पिलानी में 10 डिग्री सेल्सियस और सिरोही जिले में 9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

राजस्थान में ठंडी हवाओं और कोहरे के कारण दिन का तापमान भी गिर गया। बीकानेर, चूरू, गंगानगर, जैसलमेर, अजमेर, जयपुर जैसे कई शहरों में हाल ही में दिन का अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहा। सबसे अधिक तापमान बाड़मेर में 31.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. साथ ही जालोर में आज का तापमान 31.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत