Search
Close this search box.

राजस्थान में कल देर शाम से मौसम में बदलाव – बारिश के साथ गिरे ओले, 9 जिलों में बारिश की संभावना

राजस्थान में देर शाम से मौसम में बदलाव हुआ है. जोधपुर एवं बीकानेर जिले के अधिकांश हिस्सों में कल शाम से बादल छाये रहे। सांचौर और जैसलमेर सहित जालोर के कई हिस्सों में बारिश हुई. जलवायु परिवर्तन के कारण रात के न्यूनतम तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हुई है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि इस सिस्टम का असर प्रदेश में 27 नवंबर तक रहेगा और 28 नवंबर से मौसम साफ हो जाएगा और कड़ाके की ठंड शुरू हो जाएगी.

राज्य में आज जालौर, बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर, पाली, बीकानेर, गंगानगर और हनुमानगढ़ जिलों में विभिन्न स्थानों पर भारी बारिश हुई। बाड़मेर शहर में 7 मिमी व सेंदवा में 8 मिमी बारिश हुई. जयपुर, अजमेर, भीलवाड़ा, टोंक और चित्तौड़गढ़ समेत कई इलाकों में रात भर काले बादल छाए रहे. जयपुर में आज सुबह हलके बादल छाए रहे। यहां आज न्यूनतम तापमान 15.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जयपुर में कल भी इसी तरह का मौसम रहने और कहीं-कहीं बूंदाबांदी होने की संभावना है।

राजस्थान में एक्टिव हुए इस सिस्टम की बदौलत सुबह और शाम के तापमान में गिरावट आई है, जिससे सर्दी का असर कम होने में मदद मिली है. जोधपुर और बीकानेर में रात का न्यूनतम तापमान 17 डिग्री से नीचे नहीं गया. दरअसल, अजमेर, बाड़मेर, जैसलमेर, कोटा जैसे अन्य शहरों में रात का तापमान 14 डिग्री सेल्सियस से नीचे नहीं गया.

उत्तर भारत में एक नया पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव हुआ है। इसके अलावा अरब सागर से एक ट्रफ लाइन आ रही है। यह गुजरात-महाराष्ट्र सीमा पर एक चक्रवाती परिसंचरण तंत्र बना रहा है। इस उच्च आर्द्रता के कारण, बाड़मेर, जालौर और जैसलमेर जिलों में बारिश हुई। इस आधार के कारण राजस्थान के अलावा गुजरात और महाराष्ट्र के अधिकांश भागों में भी वर्षा हुई है।

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत