Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने विभिन्न विभागों की मैराथन बैठके ली – योजनाओं को कागजों से धरातल पर उतरने के निर्देश दिए

उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने शनिवार को विभिन्न मंडलों की मैराथन बैठकें लीं। दीया कुमारी ने अधिकारियों से योजनाओं के बारे में जानकारी ली और बड़ी योजनाओं को कागज से जमीन पर लाने के लिए निर्देश दिए.

मैराथन बैठक वित्त विभाग से शुरू हुई जिसमें अपर मुख्य शासन सचिव अखिल अरोड़ा ने उपमुख्यमंत्री को राज्य की वित्तीय स्थिति, राजस्व, शुल्क और विभिन्न योजनाओं पर खपत के बारे में बिंदुवार जानकारी दी। बैठक में अरोड़ा ने वित्त विभाग के विभिन्न सेक्शनों में काम करने वाले अधिकारियों का परिचय भी उपमुख्यमंत्री से करवाया.

दीया कुमारी ने वित्त विभाग के अधिकारियों को राज्य की वित्तीय स्थिति में सुधार के लिए सभी संभावित कदम उठाने के निर्देश दिए। उन्होंने विभाग के अधिकारियों को आगामी बजट की योजना बनाने की प्रक्रिया शुरू करने के बारे में भी बताया। लोकसभा चुनावों के कारण इस वर्ष राज्य विधानसभा में वोट-ऑन-अंकाउट उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी द्वारा पेश किया जायेगा और उसके बाद केंद्रीय बजट के बाद, कुल राज्य बजट विधानसभा में प्रदर्शित किया जाएगा।

उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने विभिन्न सड़क परियोजनाओं को समयबद्ध तरीके से पूरा करने के लिए पीडब्ल्यूडी अधिकारियों से समन्वय किया। दीया कुमारी ने कहा कि राज्य में मिसिंग लिंक सड़कों की पहचान की जानी चाहिए और उन्हें जल्द से जल्द पूरा किया जाना चाहिए ताकि दूर के क्षेत्रों में वंचित लोगों को सुविधा मिल सके। बैठक में केंद्रीय सचिव कार्यालय वैभव गलारिया उपस्थित थे.

महिला एवं बाल सुधार प्रभाग के अधिकारियों से कहा गया कि वे महिलाओं की भलाई एवं कल्याण से संबंधित सभी योजनाओं के क्रियान्वयन पर विशेष ध्यान दें। उन्होंने कहा कि सरकार आंगनवाड़ी के बच्चों और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है।

बैठक में उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने कहा कि पर्यटन राजस्थान के लिए एक महत्वपूर्ण क्षेत्र है जिसमें हजारों लोग काम करते हैं। दीया कुमारी ने कहा कि प्रदेश की विरासत को बचाने और संवारने के काम में तेजी लानी होगी. बैठक में पर्यटन विभाग के अधिकारियों ने राज्य में पर्यटन के विकास के लिए विभिन्न सतत योजनाओं के बारे में उपराज्यपाल दीया कुमारी और उपराज्यपाल मंजू बाघमार को जानकारी दी।

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत