Search
Close this search box.

राजस्थान में छिटपुट बारिश के बाद सर्दी का प्रकोप बढ़ा – चारों तरफ छाई घने कोहरे की चादर

जनवरी 2024 की शुरुआत से ही राजस्थान में बेरहम सर्दी ने अपना असर बढ़ा दिया. पिछले दो दिनों से हो रही लगातार बारिश के बाद राजस्थान में ठंड बढ़ गई है. इसके चलते लोगों की धूजणी छूटी जा रही है। राजस्थान में मावठ के कारण चारों ओर घना कोहरा फैल गया। इस वजह से आज कई जगहों पर घना कोहरा छाया हुआ है.

तेज़ कोहरे के कारण वाहन चालकों को दिन में कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म होने के चलते राजस्थान के कई जिलों के तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है. माउंट आबू में तापमान 1.5 डिग्री तक पहुंच गया, जबकि सीकर में 3.8 डिग्री तक गिर गया. मौसम विभाग के मुताबिक, 15 जनवरी तक राजस्थान के कई हिस्सों में मौसम खराब रहने की संभावना है। बूंदी, दौसा, धौलपुर, झुंझुनू, भरतपुर, अलवर, सवाई माधोपुर, कोटा और करौली की बात करें तो यहां तेज हवाएं चलेंगी। वहीं, राजस्थान की राजधानी जयपुर में भी 15 जनवरी तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा.

13 से 14 जनवरी तक फिर से बादल छाए रह सकते हैं। राजस्थान में बारिश और ठंड के कारण पूरे राज्य में ठंड की स्थिति है। पश्चिमी मौसम विज्ञान सेवा के मुताबिक, कई जगहों पर भारी धुंध के साथ सर्दियां दर्ज की जा रही हैं. भारी धुंध के कारण राजस्थान मौसम विभाग केन्द्र, जयपुर की ओर से 14 जिलों के लिए कोहरे का अलर्ट जारी किया गया है। इनमें झुंझुनू, करौली, सवाई माधोपुर, बूंदी, दौसा, हनुमानगढ़, गंगानगर, बारां, अलवर, चूरू और बीकानेर के नाम शामिल हैं। इस क्षेत्र में रहने वाले लोगों को विशेष रूप से सावधान रहना चाहिए.

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत