Search
Close this search box.

उपखंड अधिकारी सप्ताह में एक बार ब्लॉक स्तर के अधिकारियों के साथ ग्राम पंचायत स्तर पर जनसुनवाई करें

उपखंड अधिकारी सप्ताह में एक बार ब्लॉक स्तर के अधिकारियों के साथ
ग्राम पंचायत स्तर पर जनसुनवाई करें
कलक्टर व जिला स्तर के अधिकारी भी किसी एक ग्राम पंचायत में जनसुनवाई करें
प्राप्त शिकायतों व परिवेदनाओं का फॉलोअप एवं संवेदनशीलता से निस्तारण करें-लोकसभा अध्यक्ष

कोटा, 4 अक्टूबर। लोकसभा अध्यक्ष श्री ओम बिरला ने शुक्रवार को यहां जिला परिषद सभागार में आयोजित बैठक में कोटा-बूंदी संसदीय क्षेत्र में विभिन्न कार्यों एवं योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। बैठक में उन्होंने कहा कि उपखंड अधिकारी सप्ताह में एक बार सभी ब्लॉक स्तर के अधिकारियों के साथ किसी एक ग्राम पंचायत स्तर पर जनसुनवाई करें। कलक्टर एवं अन्य विभागों के जिला स्तर के अधिकारी भी फील्ड में जाएं एवं प्राप्त शिकायतों-परिवेदनाओं का संवेदनशीलता से निस्तारण करें।
स्पीकर बिरला ने कहा कि शासन-प्रशासन जवाबदेही से कार्य करे एवं निचले स्तर पर आमजन की समस्याओं का समाधान हो सके, ऐसा सिस्टम बनाएं। उन्होंने कहा कि आमजन की समस्याओं के समाधान के लिए जरूरी है कि अधिकारियों को अपने विभाग के बारे में जानकारियां टिप्स पर हों। उन्होंने कहा कि सभी पंचायतों की समस्याएं समझने के लिए हर पंचायत में योजनाओं के लाभ से वंचित लोगों की सूची बनाएं। कोटा-बूंदी संसदीय क्षेत्र के हर गांव की जानकारी का डाटा तैयार हो।
लोकसभा अध्यक्ष ने आओ गांव चलें अभियान के तहत बनाए गए डैशबोर्ड पर ग्राम पंचायत स्तर से जुड़ी समस्त जानकारी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने केंद्र एवं राज्य सरकार के स्तर पर अटकी हुई परियोजनाओं की सूची कलेक्टर के माध्यम से उपलब्ध कराने के निर्देश विभिन्न विभागों के अधिकारियों को दिए ताकि उच्च स्तर पर चर्चा कर परियोजनाओं को गति दी जा सके।
लोकसभा अध्यक्ष ने सांसद, विधायक कोष से स्वीकृत कार्यों की धीमी गति की शिकायत पर जिला परिषद अधिकारियों को उनमें तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सांसद एवं विधायक कोष से होने वाले कार्यों की स्वीकृति में देरी नहीं की जाए। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की प्रगति की समीक्षा करते हुए स्पीकर बिरला ने कहा कि किसानों को फसल बीमा योजना का अधिक से अधिक लाभ मिले इसके लिए एक मैकेनिज्म तैयार किया जाए। किसानों को यह जानकारी स्पष्ट रूप से दी जाए कि फसल बीमा करवाना किसान के अनिवार्य नहीं बल्कि ऐच्छिक है। उन्होंने क्लेम खारिज़ होने पर उसकी जानकारी किसानों तक पहुंचाने के निर्देश दिए। साथ ही, किसानों को उनकी फसल के खराबे के बारे में भी पूरी जानकारी देने एवं फसल कटिंग के समय सर्वे के दौरान वीडियोग्राफी कराने के निर्देश दिए।
लोकसभा स्पीकर ने कहा कि किसानों को उड़द, चना, गेहूं आदि की नई एवं बेहतर क्वालिटी की किस्मों के बारे में जानकारी दी जाए। साथ ही, यहां की परिस्थितियों के अनुकूल फसल के सर्वश्रेष्ठ किस्म के बीज उपलब्ध कराने के निर्देश कृषि विभाग के अधिकारियों को दिए। स्पीकर बिरला ने कहा कि किसानों को इस बात की जानकारी हो उन्हें फसल बीमा का कितना क्लेम मिलेगा। स्पीकर बिरला ने एमएसपी पर खरीद प्रक्रिया शुरू होने एवं बिक्री के लिए बनाए गए केंद्रों आदि के बारे में जानकारी व्हाट्स एप ग्रुप बनाकर किसानों को देने के निर्देश भी दिए। उन्होंने फर्टीलाइजर्स की मांग एवं उपलब्धता, फसल खराबे की गिरदावरी आदि की भी जानकारी ली।
लोकसभा अध्यक्ष ने चिकित्सा सुविधाओं की समीक्षा करते हुए कहा कि कोटा के लोगों को डायलिसिस के लिए निजी चिकित्सालयों में नहीं जाना पड़े इसके लिए न्यू मेडिकल कॉलेज में अच्छा वार्ड तैयार करें जिसमें सीएसआर फंड एवं दानदाताओं के माध्यम से प्राप्त मशीनें लगाकर डायलिसिस की अच्छी सुविधा उपलब्ध करवाएं। उन्होंने कोटा के सरकारी अस्पतालों में सुविधाएं निजी अस्पतालों से भी बेहतर बनाने को कहा।
स्पीकर बिरला ने मरीजों के अटेंडेंट के रुकने की समस्या के समाधान के लिए जेके लोन हॉस्पिटल एवं न्यू मेडिकल कॉलेज परिसर में मरीजों के परिजन के लिए शेल्टर बनाने का प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने महिला-पुरुष के लिए अलग-अलग फ्लोर बनाने एवं डोरमेट्री की अलग सुविधा का प्रस्ताव तैयार करने को कहा।
उन्होंने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को उन गावों की सूची बनाने के निर्देश दिए जहां किसी भी तरह की सुविधाएं उपलब्ध नहीं हैं। उन्होंने बजट घोषणा में दिए गए तीन उप चिकित्सालयों रामगंज मंडी, इटावा एवं सांगोद के लिए भूमि आवंटन सहित अन्य कार्यों की प्रगति की जानकारी ली। स्पीकर बिरला ने सब सेंटर, पीएचसी एवं सीएचसी पर स्टाफ एवं दवाइयों की उपलब्धता सहित जांच सुविधाओं के बारे में भी जानकारी ली।
कानून एवं व्यवस्था की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि युवा पीढ़ी को बचाने के लिए नशे को जड़ से खत्म करें। उन्होंने बड़े ड्रग सप्लायर्स के खिलाफ एक्शन लेते हुए लगातार कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने सीसीटीवी कैमरा लगाने के कार्य में तेजी लाने एवं खराब सीसीटीवी कैमरे ठीक कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कोटा एवं बूंदी दोनों जिलों के लिए महत्वपूर्ण नौनेरा बांध परियोजना के कार्यों में गति लाने के निर्देश दिए। स्पीकर बिरला ने केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की प्रगति की विस्तृत जानकारी ली। साथ ही, कोटा-बूंदी संसदीय क्षेत्र के लिए घोषित बजट घोषणाओं की भी जानकारी ली।
बैठक में ऊर्जा मंत्री हीरालाल नागर, कोटा दक्षिण विधायक संदीप शर्मा, लाडपुरा विधायक कल्पना देवी, कोटा दक्षिण महापौर राजीव अग्रवाल, कोटा जिला प्रमुख मुकेश मेघवाल, अन्य जनप्रतिनिधि, लोकसभा सचिवालय के संयुक्त सचिव गौरव गोयल, कोटा कलक्टर डॉ. रविंद्र गोस्वामी, बूंदी कलक्टर अक्षय गोदारा, कोटा सिटी एसपी डॉ. अमृता दुहन, बूंदी एसपी राजेंद्र कुमार मीना, कोटा ग्रामीण एसपी सुजीत शंकर सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

ब्यूरो चीफ़ शिवकुमार शर्मा
कोटा राजस्थान

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत