Search
Close this search box.

जिला कलक्टर ने ग्राम पंचायत महोदरा में की जनसुनवाई

बारां, 05 अक्टूबर। जिला कलक्टर रोहिताश्व सिंह तोमर ने राज्य सरकार की त्रिस्तरीय जनसुनवाई कार्यक्रम के तहत शनिवार को ब्लॉक शाहाबाद की ग्राम पंचायत महोदरा में जनसुनवाई की। जिला कलक्टर ने पंचायत स्तरीय जनसुनवाई में ग्रामीणों की परिवेदनाओं को सुना और मौके पर ही समाधान किए। उन्होंने जनसुनवाई में आने वाले परिवादियों की समस्याओं को सुनते हुए संबंधित अधिकारियों को तत्काल निस्तारण के निर्देश दिए। साथ ही सभी विभागों के अधिकारियों को संवेदनशीलता के साथ आमजन की समस्याओं का निस्तारण करने के लिए कहा। जिला कलक्टर ने जनसुनवाई में ग्रामीणों की समस्याओं को सुनकर उनका मौके पर ही समाधान के निर्देश दिए। उन्होंने जनसुनवाई में आमजन से प्राप्त परिवादों में कृषि, राजस्व, विद्युत, पेयजल और स्वास्थ्य आदि विभागों से संबंधित विभिन्न परिवादों को मौके पर ही सुनकर निस्तारण किया तथा शेष परिवादों के निस्तारण के लिए संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया।
जिला कलक्टर ने ग्रामीणों की विभिन्न समस्याएं में पेयजल की समस्या, विद्युत आपूर्ति की समस्या और विद्युतीकरण, अस्पताल में सुविधाएं, कृषि से संबंधित समस्याएं, पट्टा व आवास, अतिक्रमण, साफ-सफाई, मुआवजा, सरकारी रास्ता, सड़कों की मरम्मत और निर्माण, पीएम किसान निधि, खाद्य सुरक्षा, घरेलू गैस सलैण्डर सब्सिड़ी से संबंधित प्राप्त परिवेदनाओं को सुनकर समाधान के निर्देश दिए। जनसुनवाई में कुल 44 परिवेदनाएं प्राप्त हुई।
जिला कलक्टर ने राज्य सरकार की त्रिस्तरीय जनसुनवाई कार्यक्रम के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सरकार की त्रिस्तरीय जनसुनवाई कार्यक्रम के तहत हर माह ग्राम पंचायत, उपखंड एवं जिला स्तर पर जनसुनवाई का आयोजन कर आमजन की शिकायतों का त्वरित समाधान किया जा रहा है। जनसुनवाई में एडीएम शाहाबाद जबर सिंह, एसडीएम मुकेश कुमार मीणा, तहसीलदार महेन्द्र सिंह, सरपंच प्रीति गोस्वामी, सहायक विकास अधिकारी महेश चन्द्र शर्मा, ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी शेख आरिफ, एईएन इन्द्रजीत सिंह सोलंकी, फॉरेस्ट रेंजर कृष्ण मोहन पांडे, ग्राम विकास अधिकारी अमित कुमार सहरिया सहित कर्मचारी एवं जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।
जिला कलक्टर ने किसानों से की मुलाकात
जनसुनवाई में जाते समय रास्ते में जिला कलक्टर ने ग्राम पंचायत खुशियारा के ग्राम ऊनी में सीसीई एप के माध्यम से होने वाले मक्का फसल के क्रॉप कटिंग से संबंधित किसानों से मुलाकात कर जानकारी ली। उन्होंने मक्के की फसल में श्रम के बारे में पूरी जानकारी लेकर किसानों से समस्याओं के बारे में पूछा और किसानों को डीएपी के स्थान पर सिंगल सुपर फॉस्फेट का इस्तेमाल करने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने किसानों से डीएपी और यूरिया खाद की उपलब्धता एवं वितरण व्यवस्था के बारे में जानकारी ली। उन्होंने किसानों को जैविक विधि से खेती करने तथा वर्षा जल संरक्षण की सलाह दी। उसके बाद जिला कलक्टर ने पीएम जनमन के तहत निर्माणाधीन आवासों एवं मां बाड़ी डे केयर केन्द्र महोदरा का निरीक्षण कर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने प्रगतिरत कार्यो को समय सीमा में पूर्ण करने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने स्वच्छ परियोजना द्वारा संचालित मां बाड़ी केन्द्र पर कलक्टर ने रसोई में जाकर बच्चों को दिए जाने वाले आहार की गुणवत्ता एवं साफ-सफाई को देखा और यहा संचालित की जा रही गतिविधियों एवं सुविधाओं के बारे मेे जानकारी ली।

ब्यूरो चीफ़ शिवकुमार शर्मा

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत