Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

नवरात्र में ज्वाला देवी के करें दर्शन, यहां पहुंचने के लिए ये है बेस्ट तरीका

चैत्र नवरात्रि शुरू हो चुकी है। आज इस पावन पर्व का दूसरा दिन है. इस दिन मां ब्रह्मचारिणी की पूजा की जाती है। नवरात्रि के इस समय के दौरान, यदि आप कहीं जाने का फैसला करते हैं, तो आप ज्वाला देवी मंदिर जा सकते हैं। यह 51 शक्तिपीठों में से एक है। ज्वाला देवी मंदिर हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में कालीधार पहाड़ियों के बीच में बना है। यह मंदिर 51 शक्तिपीठों में से एक है।

कहा जाता है कि यहां सती की जीभ गिरी थी। वहीं ज्वाला देवी मंदिर में बिना तेल और बाती के नौ ज्वालाएं जल रही हैं। इन ज्योतियों में ज्वाला माता प्रमुख हैं। जबकि अग्नि के अन्य आठ स्वरूपों में मां अन्नपूर्णा, चंडी, हिंगलाज, विद्यावासिनी, महालक्ष्मी, सरस्वती, अंबिका और अंजी देवी हैं। कहा जाता है कि जब वह शक्ति पीठ में देवी को देखती हैं तो माता बहुत प्रसन्न होती हैं। अगर आप नवरात्रों में इस मंदिर के दर्शन करना चाहते हैं तो जानिए वहां कैसे पहुंचा जा सकता है।

ज्वालादेवी मंदिर कैसे जाएं

1) हवाई अड्डा– 43 किमी की दूरी पर गग्गल में एक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है। हालांकि हर दिन नहीं बल्कि दिल्ली से चंडीगढ़ के लिए उड़ानें जुड़ती हैं। यदि आप एक निर्धारित उड़ान की तलाश कर रहे हैं, तो दूसरा विकल्प शिमला में जुब्बड़हट्टी हवाई अड्डा है, जो 192 किमी की दूरी पर है। ज्वाला देवी पहुँचने के लिए आप दोनों हवाई अड्डों से आसानी से टैक्सी ले सकते हैं।

2) ट्रेन – यदि आप ट्रेन लेने की योजना बना रहे हैं, तो आप पठानकोट से विशेष ट्रेन से मरांडा से पालमपुर आ सकते हैं। उसके बाद, पालमपुर से मंदिर तक बस या ऑटो ले सकते हैं। ये आपको स्टेशन के बाहर से आसानी से मिल जाएगी।

3) सड़क मार्ग से – आप अपनी कार या हिमाचल प्रदेश पर्यटन विभाग की कार से मंदिर तक पहुंच सकते हैं।

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत