Search
Close this search box.

रूस और यूक्रेन में अब बरसेंगे क्लस्टर बम – अब न बचोगे तुम, और न बचेंगे हम”

रूस और यूक्रेन के बीच हो रही जंग का 17वां महीना चल रहा है. उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन के अन्य सदस्य यूक्रेन को बिना किसी रुकावट के हथियारों की आपूर्ति जारी रखने पर सहमत हुए हैं। हालाँकि, नाटो ने अपने निकटतम पड़ोसी रूस के यूक्रेन को अपनी सदस्यता में शामिल करने से इनकार कर दिया है। नाटो ने कहा कि यूक्रेन को सदस्यता के लिए शर्तें पूरी करनी होंगी और युद्ध ख़त्म होने से पहले ऐसा नहीं किया जा सकता.

इस बीच, अमेरिका ने यूक्रेन को क्लस्टर बमों की आपूर्ति करके और अधिक विवाद पैदा कर दिया। जब अमेरिका ने ये फैसला लिया तो रूस भड़क गया. उन्होंने यूक्रेन सहित अमेरिका को भी चेतावनी दी कि अगर ज़ेलेंस्की ने गलती की और गलती से क्लस्टर बमों का इस्तेमाल किया, तो उन्हें ये भी याद रहे की रूस के भंडार क्लस्टर बमों से भर जाएंगे। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने रविवार को कहा कि रूस के पास क्लस्टर बमों का ”विशाल भंडार” है. उन्होंने चेतावनी दी कि अगर यूक्रेन संघर्ष में हथियारों का इस्तेमाल करता है तो उसे भी “जवाबी कार्रवाई करने का अधिकार” है। इससे यूक्रेनवासियों में दहशत फैल गई।

आज लोगों की जिंदगी पर बहुत बड़ा खतरा मंडरा रहा है। क्लस्टर बम बहुत खतरनाक होते हैं. यदि इसे रूस या यूक्रेन, किसी भी पक्ष पर लागू किया जाता है, तो लोगों का विनाश स्पष्ट है। पुतिन ने यूक्रेन में अमेरिकी क्लस्टर बमों के आयात पर अपने पहले भाषण में रविवार को प्रकाशित एक साक्षात्कार में कहा कि रूस ने यूक्रेन में अपने युद्ध में क्लस्टर बमों का इस्तेमाल नहीं किया है। उन्होंने कहा, “हमने ऐसा कभी नहीं किया, हमने इसका इस्तेमाल नहीं किया और हमें इसकी ज़रूरत नहीं है।” हालाँकि, यूक्रेन में क्लस्टर बमों के रूसी उपयोग की सूचना मिली है और रूसी हमलों के बाद क्लस्टर बम भी पाए गए हैं। रूसी टीवी पत्रकार पावेल ज़रुबिन ने रविवार शाम को होने वाले अपने शो से पहले अपने टेलीग्राम चैनल पर साक्षात्कार के अंश प्रकाशित किए। पेंटागन ने गुरुवार को कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा दिया गया एक क्लस्टर बम यूक्रेन पहुंच गया है।

परमाणु बम के बाद अन्य खतरनाक बमों में से क्लस्टर बम को चुना जाता है। उन्हें ऊंचाई से गिराया जाता है, और भीतर से हजारों छोटे बम छोड़े जाते हैं, जिससे चुने गए स्थान पर भारी विनाश होता है। अतीत में क्लस्टर बमों से कई लोग मारे गए हैं। इसी वजह से कई देश क्लस्टर बमों का इस्तेमाल करने से बचते हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन द्वारा पिछले सप्ताह अपना अंतिम निर्णय लेने से पहले अमेरिकी नेता महीनों से इस विवाद पर बहस कर रहे थे। यूक्रेन ने उन्हें भीड़भाड़ वाले इलाकों से बाहर ले जाने का वादा किया है.

यूक्रेनी सेना ने रविवार सुबह कहा कि पिछले 24 घंटों में, रूस ने दो एंटी-शिप मिसाइलों और दो एंटी-एयरक्राफ्ट मिसाइलों के साथ-साथ 40 विमानों और 46 हवाई हमलों को लॉन्च करने के लिए दो ईरानी शहीद विमानों का इस्तेमाल किया था। डोनेट्स्क के गवर्नर पावलो किरिलेंको ने रविवार को कहा कि शनिवार को क्षेत्र के दो निवासियों की मौत हो गई और एक व्यक्ति घायल हो गया।

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत