Search
Close this search box.

रूस और यूक्रेन युद्ध के बीच तीसरा देश बुल्गारिया यूक्रेन की मदद करने के लिए हुआ सहमत

रूस और यूक्रेन के बीच करीब डेढ़ साल से युद्ध चल रहा है, लेकिन अब तक शांति का कोई रास्ता नहीं निकल पाया है. इस बीच, बुल्गारिया ने यूक्रेनी सेना को 100 सैन्य वाहनों की मदद देने का वादा किया है। उन्होंने कीव को रूसी हमलों को रोकने में मदद करने के लिए सैन्य हथियार भेजने की अपनी नीति में बदलाव करके यह निर्णय लिया। बुल्गारिया की संसद ने रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध शुरू होने के बाद कीव को हथियारों की पहली खेप भेजने की सरकार की योजना के पक्ष में शुक्रवार को 52 के मुकाबले 148 वोट दिए।

संसद के फैसले में कहा गया, “बुल्गारिया को अकारण रूसी आक्रमण के खिलाफ यूक्रेन की स्वतंत्रता और क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा के लिए अपने संघर्ष का समर्थन करने के लिए किसी उपकरण और बल की आवश्यकता नहीं है।” 80 के दशक में सोवियत संघ के दौर में सैन्य वाहन बुल्गारिया पहुंचाए गए थे। बुल्गारिया सोवियत संघ और वारसा संधि का सदस्य था। बुल्गारिया 2004 में उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) में शामिल हो गया। बुल्गारिया में अभी भी कई कारखाने हैं जो सोवियत काल के हथियार और गोला-बारूद का उत्पादन करते हैं।

कल रात रूस ने यूक्रेन के 11 क्षेत्रों में हवाई हमले किए, जिसमें कम से कम आठ नागरिक मारे गए और अन्य घायल हो गए। अधिकारियों ने शनिवार को इसकी घोषणा की. भीषण लड़ाई जारी है क्योंकि यूक्रेन अपने नियंत्रण वाले क्षेत्र से रूसी सेना को खदेड़ने के अपने प्रयास जारी रखे हुए है। पूर्वी डोनेट्स्क क्षेत्र के अभियोजकों ने कहा कि शुक्रवार की रात रूसी बलों द्वारा बखमत शहर के दक्षिण में न्यूयॉर्क के एक आवास पर की गई गोलाबारी में एक जोड़े सहित कम से कम चार लोग मारे गए। उनके अलावा तीन अन्य लोग घायल हो गये. शनिवार की सुबह, यूक्रेनी सिविल सेवकों ने घोषणा की कि डोनेट्स्क क्षेत्र के कोस्त्यन्निव्का में शुक्रवार की सामूहिक गोलीबारी में दो नागरिक मारे गए हैं।

मंत्रालय ने अपने आधिकारिक टेलीग्राम चैनल पर एक संदेश में कहा कि हमले में एक और नागरिक की मौत हो गई। हमले में 20 घर, कारें और गैस लाइनें क्षतिग्रस्त हो गईं। सीमा से लगभग 100 किलोमीटर दूर चेर्निहाइव शहर पर रूसी हमले में दो लोग मारे गए। यह जानकारी स्थानीय सैन्य नेताओं ने शनिवार सुबह साझा की। रूसी सेना ने कल रात ज़ापोरोज़े परमाणु ऊर्जा स्टेशन के पास एक शहर पर हमला किया, जिसमें तीन नागरिक घायल हो गए। वोइवोडे सेरही लास्क ने शनिवार को यह जानकारी साझा की. इस बीच, कीव में पिछली रात शांति से बीती क्योंकि हवाई हमले की कोई चेतावनी नहीं थी। यूक्रेनी वायु सेना ने शनिवार सुबह घोषणा की कि उसने देश के दक्षिण-पूर्व में 14 रूसी जेट विमानों को मार गिराया है।

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत