Search
Close this search box.

रविवार के दिन जरूर करें ये खास उपाय, सूर्य की तरह चमक उठेगा भाग्य

6 अगस्त, रविवार को उदया तिथि श्रावण कृष्ण पक्ष पंचमी है। पंचमी तिथि 6 अगस्त को सुबह 7:10 बजे समाप्त हो रही है। अभी षष्ठी तिथि चल रही है। 6 अगस्त को रात्रि 8:26 बजे तक दृति योग रहेगा साथ ही 6 अगस्त को रेवती नक्षत्र दोपहर 1:54 बजे तक रहेगा जैसा कि आप जानते हैं आज 6 अगस्त को रविवार है और हिंदू धर्म में रविवार का दिन सूर्य को समर्पित होता है। यह दिन सूर्य उपासना के लिए सर्वोत्तम दिन माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि यह दिन सूर्य उपासना के लिए सबसे शुभ माना गया है। ऐसे में परिवार के सदस्यों की सुख-समृद्धि, पति-पत्नी और मां के बीच रिश्ते को मजबूत करने और खेल में प्रगति के लिए इस दिन किए जाने वाले खास कामों के बारे में आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए।

अगर आप चाहते हैं कि इस दिन आपके परिवार के सदस्यों की सुख-समृद्धि बनी रहे, तो आपको इस दिन लक्ष्मी-गणेश की मिट्टी की मूर्ति लेनी चाहिए और उसे घर के ईशान कोण में किसी एक लकड़ी की चौकी पर स्थापित कर, किसी बर्तन में स्थापित करना चाहिए। फिर उन्हें दूध से स्नान करना चाहिए। इन मूर्तियों को बर्तन से निकालकर कपड़े से पोंछकर अपने घर में रख लें और बर्तन का जल और दूध पूरे घर में छिड़क दें। इसके बाद देवी मां के सामने घी का दीपक जलाएं और हाथ जोड़कर प्रणाम करें। इससे, आपके परिवार की खुशी और खुशहाली हमेशा सुरक्षित रहेगी।

यदि आपकी पत्नी और मां में बिल्कुल भी नहीं बनती है, तो उनके बीच रिश्ते को बेहतर बनाने के लिए, उनमें से प्रत्येक के कपडे से एक धागा निकाल कर बांधें और उन्हें ‘मंदिर’ में ले जाकर चढ़ा दे। और साथ ही मन्दिर में कपूर का दीपक जलाएं और हाथ जोड़कर उनके बीच अच्छे रिश्ते की प्रार्थना करें। इससे कुछ ही समय में आपकी पत्नी और आपकी माँ के बीच संबंध बेहतर हो जायेंगे।
.
अगर आप खेल में बड़ी सफलता हासिल करना चाहते हैं तो आपको इस दिन भगवान गणेश के शक्तिविनायक गणपति मंत्र का एक माला या 108 बार जाप करना चाहिए। मंत्र है: “ॐ ह्रीं ग्रीं ह्रीं”; भगवान गणेश मंत्र का जाप करने के लिए लाल चंदन की माला सर्वोत्तम मानी जाती है। यदि आपके पास लाल चंदन की माला नहीं है तो आप मूंगा, सफेद चंदन, रॉक क्रिस्टल या रुद्राक्ष की माला से जाप कर सकते हैं। यदि आप इनमें से किसी भी माला के साथ भगवान गणेश के शक्तिविनायक मंत्र का जाप करते हैं, तो आपको खेल में बड़ी सफलता मिलेगी।

आंखों की समस्याओं से बचने के लिए रविवार के दिन सूर्य देव को तांबे के लोटे से जल चढ़ाएं। लोटे में साफ पानी भरें और चावल मिलाएं और मन ही मन सूर्य देव की पूजा करें। तो आपकी समस्या जल्द ही हल हो जाएगी.

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत