Search
Close this search box.

ग्राहक से 2 बोतल पानी के 100 रुपए ले लिए, अब कोर्ट ने लगाया 1 लाख का जुर्माना

जोधपुर जिला उपभोक्ता विवाद प्रतितोष आयोग द्वितीय द्वारा अहम फैसला सुनाया गया। पानी की एक बोतल के लिए ग्राहक से बाजार मूल्य से 30 रुपये अधिक वसूलना एक अनुचित व्यावसायिक व्यवहार है। पीड़ित ग्राहक को 25,000 रुपये देने के साथ ही मल्टीप्लेक्स पर 1 लाख रुपये का अलग से जुर्माना लगाया गया. उपभोक्ता अदालत ने फैसला सुनाया है कि एक खुदरा विक्रेता और एक निर्माता एक ही उत्पाद पर दो अलग-अलग एमआरपी निर्धारित करके औसत उपभोक्ता से अधिक शुल्क नहीं ले सकते हैं।

उपभोक्ता लोकपाल ने उपभोक्ता अदालत में मल्टीप्लेक्स और अंतरराष्ट्रीय पेय कंपनी के खिलाफ शिकायत दर्ज की, जिसमें कहा गया कि वह जोधपुर शहर के एक लोकप्रिय मल्टीप्लेक्स में फिल्म देखने गया था। मल्टीप्लेक्स में पानी की एक बोतल खरीदने के लिए ₹50 वसूले गए। हालांकि बाजार में पानी की एक बोतल 20 रुपये में मिलती है.

मल्टीप्लेक्स से अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए आईनेक्स लेजर लिमिटेड में बोतल कंपनी द्वारा विक्रय मूल्य को बाजार मूल्य से ऊपर रखकर या निर्माता द्वारा विक्रय मूल्य 50 रुपये प्रति बोतल निर्धारित करके 50 रुपये बढ़ा दिए गए। सिनेमा की ओर से बताया गया कि विशिष्ट नियमों के कारण बाजार से अधिक आरआरपी पर बोतलें बेचना गैरकानूनी नहीं है।

मल्टीप्लेक्स कि आपसी मिली भगत का मामला है. जिसे उपभोक्ता बाध्य नहीं हैं। ग्राहक को 1000 पीएलएन का भुगतान करने के लिए कहा जाता है। मानसिक पीड़ा के मुआवजे के रूप में 20,000 रुपये और आईनॉक्स लीजर लिमिटेड के मालिक को 5000 रुपये दिए जाएंगे। इसके अलावा, मल्टीप्लेक्स को लंबे समय से दर्शकों से अवैध धन इकट्ठा करके अनुचित व्यावसायिक प्रथाओं के लिए राष्ट्रीय उपभोक्ता संरक्षण कोष में मुआवजे के रूप में 100,000 रुपये जमा करने का आदेश दिया गया।

महात्मा गांधी हॉस्पिटल रोड निवासी जितेंद्र बोहरा 10 फरवरी 2017 को आईनॉक्स सिनेमा में मूवी देखने गए थे। छुट्टियों के दौरान, मल्टीप्लेक्स के स्टोर मैनेजर ने दो किनले (कोक) खरीदे। -कोला कंपनी) काउंटर पर पानी की बोतलें और दो बोतल के लिए 100 रुपये चुकाएं। एक बोतल के लिए एमआरपी का अधिकतम विक्रय मूल्य 50 रुपये है। हालांकि बाजार में यही बोतल एमएसआरपी 20 रुपये पर उपलब्ध है।

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत