Search
Close this search box.

हॉस्टल स्ट्रांग रूम से 1.70 करोड़ की चोरी – हॉस्टल वार्डन और उसके साथियो ने की वारदात, आठ आरोपी गिरफ्तार

सीकर जिले के उद्योग नगर में एक स्कूल के हॉस्टल रूम से 1.70 करोड़ की चोरी हो गई. हॉस्टल वार्डन और उसके साथी सहित आठ संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया। सीकर जिला पुलिस कमिश्नर पेरिस देशमुख ने आरोपी की गिरफ्तारी के बाद खुलासा किया और कहा कि मामले की रिपोर्ट 28 अगस्त को दर्ज की गई थी। इसमें ने 1.70 करोड़ रुपये चोरी करने का दावा किया था।

आरोपी चोरों की तलाश हॉस्टल परिसर और उसके आसपास सीसीटीवी फुटेज की खोज से शुरू हुई और एक संदिग्ध बाइक की पहचान की गई। रजिस्ट्रेशन नंबर के आधार पर पुलिस ने आरोपी अशोक कुमार को गिरफ्तार कर लिया. पूछताछ के दौरान अशोक कुमार ने घटना में शामिल अन्य आरोपियों की जानकारी दी. पुलिस जांच में पता चला कि हॉस्टल की संचालिका सज्जन कौर और उसके ग्रुप के अन्य सदस्य इस कृत्य में शामिल थे. अशोक की तलाश में राजस्थान के अलवर, पड़ोसी राज्य दिल्ली और उत्तर प्रदेश समेत अन्य इलाकों में छापेमारी के बाद सभी आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया.

पुलिस जांच में पता चला कि हॉस्टल की संचालिका सज्जन कौर एक विधवा हैं, जो सीकर में अपनी बेटी के साथ रहती हैं और कई वर्षों से बालिका आश्रय स्थल में काम कर रही हैं। वारदात में शामिल विजेंद्र जाट उसका साथी है। स्कूल की वार्डन होने के नाते सज्जन कौर जानती थी कि स्कूल के प्रिंसिपल और वित्तीय अधिकारी पैसों का हिसाब-किताब हॉस्टल के स्ट्रॉन्ग रूम में लाकर कैश में रखते हैं। सज्जन कौर ने तिजोरी में प्रवेश करने और बाहर निकलने वाले लोगों पर ध्यान केंद्रित किया। जब सज्जन कौर ने विजेंद्र जाट को बताया कि शाही परिवार का पैसा कहां है, तो उसे लालच आ गया। उसने बताया कि इंस्टीट्यूट संचालकों ने सभी को यह बताया है कि स्ट्रांग रूम में वो डॉक्यूमेंट रख कर जाते हैं जबकि वास्तव में वहां करोड़ों रुपये रखे हुए थे।

सज्जन कौर और विजेंदर ने सावधानीपूर्वक डकैती की योजना बनाई और अन्य लोगों को साजिश में शामिल किया। विजेंदर ने अपने दोस्त नरेश और हरियाणा के तीन-चार लोगों को सबलपुरा इलाके में अपने कमरे पर बुलाया और फिर अपने दोस्त अशोक के साथ हॉस्टल से लेकर कमरे तक पूरे रूट की रेकी की। डकैती से दो दिन पहले सभी ने संदिग्ध विजेंदर के कमरे में बैठकर पार्टी की।

साथ ही चोरी की वारदात का प्लान तैयार किया. फिर 28 अगस्त को सुबह करीब 4:30 बजे हर दिन की तरह हॉस्टल मैनेजर सज्जन कौर ने हॉस्टल का दरवाजा खोला. अन्य आरोपी भी दो बाइक पर हॉस्टल आए। उन्होंने स्ट्रॉन्ग रूम की तिजोरी का ताला तोड़कर 1.70 करोड़ रुपये चुरा लिए। डकैती के बाद, वार्डन रक्षाबंधन मनाने के लिए अपने परिवार के घर चली गयी, जबकि अन्य आरोपी पैसे बांटकर अलग-अलग जगहों पर चले गए। प्रतिवादियों ने चोरी के पैसे का इस्तेमाल खरीदारी के अलावा कार, मोटरसाइकिल और अन्य सामान खरीदने के लिए किया।

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत