Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

‘महिला आरक्षण बिल’ पास हो जाने पर राजस्थान में लोकसभा और विधानसभा में इतनी बढ़ेगी हिस्सेदारी

नया संसद भवन आज विशेष सत्र के दौरान शुरू किया जाएगा. इस विशेष सत्र के दौरान महिला आरक्षण बिल पेश किये जाने की उम्मीद है. ऐसे में लोकसभा और विभिन्न विधानसभाओं में महिलाओं की भागीदारी बढ़ेगी. इस बीच सवाल ये है कि अगर संसद में बिल को मंजूरी मिल जाती है तो राजस्थान में महिलाओं के लिए लोकसभा में कितनी सीटें आरक्षित होंगी. तो आइए जानते हैं कि इस बिल के आने के बाद लोकसभा और राजस्थान विधानसभा में कितने सांसद और विधायक होंगे.

सबसे पहले बात करते हैं लोकसभा की. राजस्थान में कुल 25 लोकसभा सीटें हैं. अगर महिला आरक्षण बिल पास हो गया तो महिलाओं के लिए आठ सीटें आरक्षित हो जाएंगी. ऐसे में राज्य संसदों की संख्या बढ़ जायेगी. फिलहाल राजस्थान में तीन महिला सांसद हैं. ये तीनों सांसद बीजेपी से हैं.

विधानसभा की बात करें तो राजस्थान में कुल 200 सीटें हैं. अगर महिला आरक्षण कानून को संसद में मंजूरी मिल जाती है तो राजस्थान में महिला विधायकों की संख्या बढ़कर 66 हो जाएगी. फिलहाल राज्य में महिला विधायकों की संख्या 27 है, जिसमें कांग्रेस की 15, बीजेपी की 10 और आरएलपी और अन्य की एक- एक महिला विधायक हैं.

अगर पूरे देश की बात करें तो महिला आरक्षण कानून लागू होने पर देशभर की 543 लोकसभा सीटों में से सांसदों की संख्या बढ़कर 179 हो जाएगी. देश की 4,123 संसदीय सीटों में से 1,361 सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित होंगी।

महिला सुरक्षा कानून व्यवस्थित ढंग से काम करेगा। लोकसभा की 180 सीटें दोगुनी हो जाएंगी. इनमें से एक तिहाई सीटें एससी-एसटी के लिए आरक्षित होंगी. वहीं 2027 के परिसीमन होने के बाद यही सीट बढ़ाकर महिलाओं के लिए आरक्षित कर दी जाएगी.

ये भी पढ़े : शादी से मना करने पर दिव्यांग युवती की हत्या, जंगल में युवती की लाश पेड़ से लटकी पाई गई

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत