Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

राजस्थान में मानसून के देरी से विदा होने की संभावना – कोटा, उदयपुर, भरतपुर व जयपुर के कई इलाकों में होगी बारिश

राजस्थान में मानसून फिर से शुरू होने से राज्य के कई हिस्सों में बारिश का दौर जारी है. मौसम विभाग ने इस सीजन में मानसून के जाने में देरी की आशंका जताई है. जयपुर मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार सितंबर के आखिरी सप्ताह में पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की-फुल्की बारिश होने की अधिक संभावना है और राज्य से मानसून की विदाई में देरी होगी. आमतौर पर राज्य में सितंबर के मध्य में मानसून विदाई ले लेता है। मंगलवार सुबह 8 बजे तक पिछले 24 घंटों के दौरान पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में भारी बारिश दर्ज की गई.

मौसम केंद्र के अनुसार इस बार सिंदरी व बाड़मेर में पांच सेंटीमीटर, सिवाना व बाड़मेर में पांच सेंटीमीटर, जसवन्तपुरा व जालोर में पांच सेंटीमीटर, गणेशपुरा व डूंगरपुर में पांच सेंटीमीटर तथा झाड़ोल व उदयपुर में पांच सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई. इसके अलावा बीकानेर, हनुमानगढ़, गंगानगर, प्रतापगढ़, धौलपुर, बांसवाड़ा और राजसमंद समेत कई जिलों में बारिश हुई. मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, संचार प्रणाली वर्तमान में दक्षिण पश्चिम राजस्थान में है और नया सर्कुलेशन तंत्र बंगाल की खाड़ी में बना हुआ है.

मौसम केंद्र ने बताया कि इस सिस्टम के कारण मंगलवार को जोधपुर और बीकानेर के कुछ हिस्सों में बादल छाए रहने और कभी-कभी हल्की बारिश होने की संभावना है. वहीं, 20 सितंबर से जोधपुर और बीकानेर संभाग के अधिकांश हिस्सों में बारिश कम हो जाएगी. अगले कुछ दिनों में केवल छिटपुट बारिश और हल्की बारिश ही संभव है।

मौसम विभाग ने कहा कि अगले दो से तीन दिनों में पूर्वी राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में बारिश कम हो जाएगी. 22 सितंबर से पूर्वी राजस्थान के कोटा, उदयपुर, भरतपुर और जयपुर जिलों में मध्यम और हल्की बारिश होने की उम्मीद है।

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत