Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

राजस्थान चुनाव में पहली बार मिलेगी ‘घर से वोट’ देने की सुविधा, गड़बड़ी होने पर 100 मिनट में पहुंचेगी टीम

आने वाले महीनों में राजस्थान में आम चुनाव होंगे. इन चुनावों के लिए राजनीतिक पार्टियां तैयारी में जुट गई हैं. चुनाव आयोग ने भी इसका समर्थन शुरू कर दिया है. मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजीव कुमार रविवार को राजस्थान के दौरे पर रहे. दौरे के दौरान राजीव कुमार ने चुनाव को लेकर कई घोषणाएं कीं. बैठक में यह भी घोषणा की गई कि इस चुनाव में कुछ मतदाताओं को घर बैठे मतदान करने का मौका दिया जाएगा. इसके अलावा राजीव कुमार ने चुनाव में गड़बड़ी करने वालों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराने के लिए एक ऐप भी उपलब्ध कराने की बात कही.

राजीव कुमार ने कहा कि राजस्थान विधानसभा चुनाव में कुछ मतदाताओं के पास घर से मतदान करने का विकल्प होगा. चुनाव आयोग ने घोषणा की है कि इस सुविधा के लिए 80 साल से या उससे ऊपर के बुजुर्ग और 40 प्रतिशत से ज्यादा की दिव्यांगता वाले व्यक्तियों को यह सुविधा प्रदान की जाएगी। राजस्थान चुनाव आयोग के मुताबिक इस सुविधा से करीब 80 हजार मतदाताओं को फायदा होगा. राजीव कुमार ने यह भी कहा कि चुनाव आयोग घर तक आने की व्यवस्था करेगा ताकि वृद्ध और दिव्यांग लोग भी मतदान में हिस्सा ले सकें. राजीव कुमार ने राजस्थान चुनाव पर भी कई अपडेट दिए.

राजस्थान में दौरे पर आए चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि राजस्थान चुनाव के दौरान आयोग एक एप्लिकेशन लॉन्च करेगा जिसके जरिए लोग चुनावी उल्लंघन करने वालों के खिलाफ शिकायत दर्ज कर सकेंगे. इस बीच, राजीव कुमार ने कहा कि चुनाव के दौरान उल्लंघन करने वालों के खिलाफ शिकायत दर्ज करने के लिए ‘सी-विजिल’ एप्लिकेशन लॉन्च किया गया है. उन्होंने कहा कि इस एप्लिकेशन के माध्यम से एक बार शिकायत दर्ज होने पर, चुनावी प्रबंधन टीम 100 मिनट के भीतर मतदान केंद्र पर पहुंच जाएगी और समस्या का समाधान करेगी.

ये भी पढ़े : कुम्हेर तहसील को भरतपुर जिले में रहने दिया जाए – प्रताप सिंह महरावर

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत