Search
Close this search box.

राजस्थान समेत पांच राज्यों में चुनाव की तारीखों की घोषणा, आज से आचार संहिता लागू

राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 की बात करें तो सभी पार्टियां तैयार हैं. भारत निर्वाचन आयोग ने आज राजस्थान समेत पांच राज्यों के लिए चुनावी प्रक्रिया की घोषणा कर दी और आचार संहिता लागू कर दी. राज्य में चुनाव की अधिसूचना जारी होते ही आचार संहिता लागू हो जायेगी. यह प्रक्रिया परिणाम प्रकाशित होने तक जारी रहेगी.

चुनाव आयोग ने राजस्थान समेत पांच राज्यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. राजस्थान में 23 नवंबर को मतदान होगा जबकि वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होगी. मतदान के दिन की घोषणा के साथ ही आज राज्य में आचार संहिता लग गई. आज, अभियान का खर्च बढ़ना शुरू हो गया है। राजस्थान में पिछले विधानसभा चुनाव की तरह इस बार भी एक साथ चुनाव होंगे. राज्य के पांच करोड़ 26 लाख 80 हजार 545 मतदाता नई सरकार चुनने के लिए अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे.

राज्य में मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन भी किया जा चुका है. अंतिम सूची के मुताबिक, राज्य में 5 करोड़ 26 लाख 80 हजार 545 पंजीकृत मतदाता हैं. इनमें से 2 करोड़ 73 लाख 58 हजार 627 पुरूष और 2 करोड़ 51 लाख 79 हजार 422 महिला मतदाता हैं. मतदाता सूची में 80 वर्ष से ऊपर के 11.78 लाख पंजीकृत मतदाता और 100 वर्ष से अधिक के 17,241 मतदाता हैं। 5.61 लाख पात्र मतदाताओं को मतदाता के रूप में पंजीकृत किया गया था।

ये भी पढ़े : राजस्थान में 2 दिन बारिश का अलर्ट, जयपुर में होने लगा गुलाबी सर्दी का एहसास

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत