Search
Close this search box.

5 साल तक बेटी से रेप करने वाले पिता को उम्रकैद, कोर्ट ने फैसले में कहा – दानव भी ऐसा नहीं करता

‘अनुज वधु भगिनी सत नारी,
सुनु सठ कन्या सम ऐ चारी
इन्हहि कुदृष्टि बिलोकई जोई
ताहि वध कछु पाप न होई’

कोटा पॉक्सो कोर्ट ने यह श्लोक एक ऐसे पिता पर मुकदमा चलाते समय अपने फैसले में लिखा, जिसने अपनी बेटी के साथ बलात्कार किया। कोर्ट ने बेटी से दुष्कर्म करने वाले पिता को आखिरी सांस तक उम्र कैद की सजा सुनाई। एक क्रूर पिता ने अपनी जवान बेटी के साथ पांच साल तक दुष्कर्म किया। चौपाई में लिखे गए न्यायालय के फैसले में कहा गया है कि छोटे भाई की पत्नी, बहन, पुत्र की पत्नी, और पुत्री में कोई अंतर नहीं है। और यह हर आदमी के लिए समान होना चाहिए। जो व्यक्ति उसे बुरी नजर से देखता है या उसका अपमान करता है, उसे मार देना पाप नहीं है।

दरअसल, दोषी पिता अपनी बेटी के साथ तब से लगातार दुष्कर्म कर रहा था, जब वह 14 साल की थी। हालांकि, डर के मारे लड़की ने इस घटना के बारे में किसी को नहीं बताया। 19 दिसंबर 2022 की शाम पीड़िता घर पर अकेली थी. इसी दौरान आरोपी ने उसकी बेटी को पकड़ लिया और उसके साथ दुष्कर्म किया। पीड़िता ने घटना की जानकारी तब दी जब उसकी मां खरीदारी करके लौटी। इस मामले में पीड़िता की मां और आरोपी पिता के बीच विवाद हो गया. आरोपी पिता ने माफी मांगी और उसे आश्वासन दिया कि वह दोबारा ऐसा काम नहीं करेगा। लोक-लाज के डर से रिपोर्ट पुलिस को नहीं सौंपी गई। लेकिन तीन महीने बाद पीड़ित बेटी ने साहस दिखाया। 9 मार्च 2023 को उसने उद्योग नगर थाने में आरोपी पिता के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई.

उद्योग नगर पुलिस ने मामला दर्ज कर पीड़िता के बयान दर्ज किये. वहीं पुलिस ने आरोपी पिता को गिरफ्तार कर लिया है. पुलिस ने आरोपी के खिलाफ 11 गवाह और 18 दस्तावेज पेश किए. सात महीने की सुनवाई के बाद गुरुवार को कोर्ट ने आरोपी को आखिरी सांस तक जेल की सजा सुनाई और दस हजार पीएलएन का जुर्माना भी लगाया ।

जब पिता को आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई तो अदालत ने रामचरित मानस श्लोक को अपने फैसले में शामिल किया। साथ ही कोर्ट ने फैसले में लिखा, ”अपनी अच्छी शिक्षा और संस्कारों के कारण लड़की ने राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताओं में भाग लिया। नाबालिग अवस्था से बालिग अवस्था तक शारीरिक संबंध बनाना मानवता को शर्मसार करने वाली घटना है। यह संभव है कि ऐसे उदाहरण राक्षसों के बीच भी मौजूद नहीं हैं। समय बदल रहा है, लेकिन संभावना है कि अपनी बेटी के बारे में उनकी यादें धुंधली नहीं होंगी। हालाँकि, आरोपी अपने पाप पर पश्चाताप करते हुए आखिरी सांस तक जेल में रहेगा। साथ ही कोर्ट ने पीड़िता को पीड़ित प्रतिकर योजना के तहत 10 लाख रुपये की आर्थिक सहायता भी मंजूर की.

ये भी पढ़े : चीन बॉर्डर से पीएम मोदी की हुंकार – हाथ मिलाने के साथ आंख भी मिलाता हू

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत