Search
Close this search box.

जयपुर शहर में प्रदूषण का स्तर खतरनाक लेवल पर, AQI लेवल 260 के ऊपर पहुंचा

जलवायु परिवर्तन के कारण राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा और पश्चिमी भारत उत्तर प्रदेश सहित उत्तर भारत के कई शहरों में प्रदूषण का स्तर खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है। जयपुर में भी कई जगहों पर एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 260 से ज्यादा है. दिल्ली में प्रदूषण के चलते कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी स्वास्थ्य लाभ के लिए मंगलवार शाम जयपुर पहुंचीं, लेकिन यहां जिंदगी आसान नहीं है।

राजस्थान एयर कंट्रोल बोर्ड की रिपोर्ट के मुताबिक, जयपुर में सुबह 10 बजे तक औसत वायु गुणवत्ता 260 से ऊपर है. स्थानीय स्थिति को देखते हुए आदर्श नगर, राजपार्क, ट्रांसपोर्ट नगर क्षेत्र में 279, मानसरोवर, गोपालपुरा, गुर्जर की थड़ी क्षेत्र में 269, एमआई, संसार चंद्र रोड, अजमेरी गेट, सीतापुरा क्षेत्र रीको में 268, प्रताप नगर क्षेत्र में 291 , शास्त्री नगर, 291 और विद्याधर नगर और सबसे खराब स्थिति मुरलीपुरा, झोटवाड़ा, सीकर रोड, वीकेआई क्षेत्र में है जहां हवा का दबाव 323 से ऊपर है।

जयपुर के अलावा, बीकानेर में वायु गुणवत्ता सूचकांक 368, गंगानगर में 361, अजमेर में 225 है। अलवर में 274 और कोटा में 274। हालांकि, देश में शुष्क और साफ मौसम के कारण अन्य शहरों में हवा की गुणवत्ता कल की तुलना में बेहतर रही। जोधपुर के विभिन्न हिस्सों में आज AQI का स्तर 150 से नीचे बना हुआ है.

आज सुबह 8 बजे सबसे कम तापमान सीकर के फतेहपुर में 4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसी तरह सीकर में 9 डिग्री सेल्सियस, चूरू में 10 डिग्री सेल्सियस, पिलानी में 11 डिग्री सेल्सियस, हनुमानगढ़ में 10.4 डिग्री सेल्सियस और अलवर में 12 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मंगलवार को सीकर में न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस था, जो आज गिरकर 5 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया.

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि तापमान में इतने बड़े बदलाव का कारण बादलों का फैलाव है। बादल छाए रहने के कारण मंगलवार को जयपुर, उदयपुर, सीकर और जोधपुर समेत कई शहरों में न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस बढ़ गया, लेकिन दिन का तापमान गिर गया. इन शहरों में मंगलवार को अधिकतम दैनिक तापमान 27 से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच है

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत