Search
Close this search box.

राजस्थान में उत्तरी हवा के कारण न्यूनतम तापमान गिरा – 10 जिलों में पारा पहुंचा 12 डिग्री

चुनावी मौसम में ही राज्य में सर्दी शुरू होने से लोगों को ठंड लगने लगी है. इस बीच जयपुर मौसम विज्ञान केंद्र ने नया मौसम पूर्वानुमान जारी किया है. प्रदेश में सुबह, शाम और रात को ठंडी हवाएं चलने लगीं। तो वहीं दोपहर में हल्की धूप लोगों को अब पसंद आने लगी है। राज्य में चलने वाली उत्तरी हवाओं के कारण न्यूनतम तापमान गिर रहा है, जिससे लोगों को रात में कंबल में छिपना पड़ता है। राज्य के कई हिस्सों में पारा 15 डिग्री से नीचे गिर गया. बीती रात 10 जिलों में पारा 12 डिग्री से नीचे दर्ज किया गया.

राजस्थान का आबू हिल्स सबसे ठंडा स्थान रहा है। यहां रात का तापमान 6 डिग्री के आसपास दर्ज किया गया है. माउंट आबू के बाद दूसरे स्थान पर फतेहपुर और सीकर हैं। राजधानी जयपुर की बात करें तो यहां सबसे कम तापमान 13 डिग्री के आसपास दर्ज किया गया है. मौसम केंद्र के मुताबिक, 24 घंटों के भीतर रात के तापमान में गिरावट आ सकती है।

जयपुर मौसम केंद्र के अनुसार अगले सप्ताह तक प्रदेश में मौसम शुष्क रहेगा. इस बीच उम्मीद है कि अगले 2-3 दिनों तक कुछ इलाकों में मौसम की यही स्थिति बनी रहेगी. उसके बाद यह तर्कसंगत है कि नवंबर के आखिरी सप्ताह के दौरान मध्य में एक मजबूत और खतरनाक पश्चिमी प्रभाव पड़ेगा। इसके बाद कड़ाके की ठंड पड़ सकती है।

दिल्ली की तरह राजस्थान में भी स्मॉग को लेकर चिंता बनी हुई है. राज्य में सुबह के समय स्मॉग के कारण दृश्यता का स्तर चिंताजनक स्तर तक गिर गया है. बताया जा रहा है कि अगर आने वाले दिनों में ऐसे ही हालात रहे तो अस्थमा और सांस की बीमारी से पीड़ित मरीजों की परेशानी बढ़ सकती है. दिवाली के पटाखों के धुएं से आसमान में प्रदूषण का स्तर बढ़ गया है, जिससे सभी को सावधान रहने को मजबूर होना पड़ रहा है। आगामी दिनों में इसके कम होने के आसार फिलहाल नजर नही आ रहे हैं.

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत