Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

चिकित्सालय में लगे तीनों ऑक्सीजन प्लांट चार माह से ठप, बाहर से मंगवाने पड़ रहे सिलेण्डर

जिले के जिला स्तरीय अस्पताल में लगे तीन ऑक्सीजन प्लांट चार माह से बंद पडे हैं। ऑक्सीजन उत्पादन की आवश्यकता के कारण भर्ती मरीजों को सिलेण्डरों से ऑक्सीजन की आपूर्ति की जा रही है। अस्पतालों में प्रतिदिन 15 से 20 सिलेण्डर ऑक्सीजन की खपत होती है।

दो साल पहले, कोरोना के दौरान, सरकार ने कोविड उपचार के नियंत्रण को मजबूत करने के हिस्से के रूप में स्थानीय सरकारी अस्पतालों में 24, 75 और 100 सिलेण्डर की क्षमता वाले ऑक्सीजन संयंत्र स्थापित किए थे। इससे अस्पताल में हर दिन 199 सिलेण्डर ऑक्सीजन पहुंचाई गई. लेकिन संयंत्र शुरू करने वाली कंपनियों से वार्षिक समर्थन की आवश्यकता के कारण, आधी ऑक्सीजन कई महीनों के बाद लाई जाती है।

अस्पताल के सूत्रों के अनुसार, मॉडर्न दिल्ली के धवल ब्रोक्स वेंचर्स द्वारा नगर परिषद के माध्यम से लाया गया 75 सिलेण्डर ऑक्सीजन प्लांट कुछ महीनों के संचालन के बाद खराब हो गया। वहीं, यूलिनी और रील कंपनियों द्वारा बनाए गए 100 और 24 ऑक्सीजन प्लांट को नेशनल वेलबीइंग मिशन द्वारा बंद कर दिया गया। सर्दी की शुरुआत के साथ ही अस्पतालों में वेंटिलेटर का उपयोग बढ़ने से ऑक्सीजन का उपयोग भी बढ़ने लगा।

तीन ऑक्सीजन संयंत्रों के बंद होने के कारण, ऑक्सीजन सिलेण्डर और कलेक्टरों के माध्यम से उपचार क्षेत्र में जारी रहती है। गहन देखभाल इकाइयों, एसएनसीयू और उपचार इकाइयों में ऑक्सीजन स्तर की आवश्यकता होती है। परिणामस्वरूप, प्रति दिन 20 सिलेण्डर का उत्पादन होता है। ऐसे में करौली की निजी ऑक्सीजन कंपनी से रोजाना सिलेण्डर भरकर मंगाए जाते हैं। इसमें हर महीने कुछ लाख रुपये खर्च होते हैं. ऑक्सीजन प्लांट दरअसल सात महीने पहले खराब हो गया था। इस समय प्लांट का ऑक्सीजन लेवल कम होने से काम बंद है. चिकित्सा केंद्र के प्रयासों से, स्थापना शुरू की गई, लेकिन कई छोटी अवधि के बाद फिर से बंद कर दी गई।

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत