Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

राजस्थान में भीषण सर्दी का असर, दैनिक कार्य प्रभावित – लोहे की पटरियां सिकुड़ी

राजस्थान में कड़ाके की ठंड जारी है, ठंड से जनजीवन प्रभावित हो रहा है, भीषण ठंड के कारण रेल पटरियां सिकुड़ गई हैं, रतनगढ़ चौराहे पर रेलवे के मुख्य ट्रैक में दो इंच का गड्ढा हो गया है, इसके बारे में जानने के बाद रेलकर्मी मरम्मत में सक्रिय हुए, ट्रेन की गति को कम किया जा रहा है।

राजस्थान के रतनगढ़ इलाके में भीषण ठंड के कारण जनजीवन तो प्रभावित हुआ ही, रेल पटरियां भी प्रभावित हुईं। जिले में भीषण सर्दी का आलम यह है कि अब रेल पटरियां भी सिकुड़ने लगी हैं। रेलवे कर्मचारियों की माने तो पटरियों के अंदर फैली हुई दरारों के कारण भी दुर्घटनाएं हो सकती हैं। मामला रतनगढ़ रेलवे स्टेशन पर जीआरपी थाने के सामने स्थित रेलवे लाइन का है। आम तौर पर माल गाड़ियाँ रतनगढ़ चौराहे पर स्थित इस प्राथमिक लाइन से गुजरती हैं, जिसके कारण इस पर ट्रेनों का ढेर असाधारण रूप से अधिक होता है।

लेकिन क्षेत्र में भीषण ठंड के कारण पटरी सिकुड़ गई और करीब दो इंच का गड्ढा हो गया, जिससे ट्रेन पटरी से नीचे जा सकती थी और कोई हादसा भी हो सकता था. घटना की जानकारी जब रेल संगठन को हुई तो ट्रैक की मरम्मत का काम शुरू किया गया. इस दौरान इस ट्रैक से गुजरने वाली ट्रेनों की गति को काफी हद तक कम कर दिया गया है। इसके अलावा, रेलवे ने अन्य ट्रैकों की जांच का काम भी शुरू कर दिया है।

पिछले 10 दिनों से पड़ रही कड़ाके की ठंड से जनजीवन प्रभावित है. इस दौरान एक सप्ताह से अधिक समय से सुबह के समय छा रही घनी धुंध के कारण गतिविधियां भी प्रभावित हो रही हैं। सड़कों पर वाहन हेडलाइट के सहारे रेंगते नजर आ रहे हैं। सुबह से दोपहर एक बजे तक गहरी धुंध छाए रहने से रोजमर्रा के काम भी प्रभावित हो रहे हैं, जिससे वाहन चालकों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत