Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

राजस्थान के अधिकांश जिलों के लिए येलो और ऑरेंज अलर्ट, बारिश से और बढ़ेगी ठंड

राजस्थान में मौसम के तीखे तेवर जारी हैं. नतीजतन लोगों के काम पर प्रभाव पड़ रहा है। ज्यादातर जगहों पर सुबह करीब 11 बजे तक सूरज देखने को मिल रहा है. कुछ जगहों पर सुबह और शाम को कोहरा छाया रहता है. तेज़ कोहरे के कारण वाहन चालकों को दृश्यता की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। इसके अलावा कारों पर भी बर्फ जम जाती है.

मौसम विज्ञान एजेंसी के मुताबिक कोहरे के कारण अधिकतम तापमान 3 से 8 डिग्री तक गिर जाता है. प्रतिकूल पश्चिमी प्रभाव सक्रिय होने के कारण मौसम विभाग ने उदयपुर, कोटा, अजमेर, जयपुर और भरतपुर में कुछ स्थानों पर बिजली गिरने, भारी बारिश होने की घोषणा की है. इसके अलावा जोधपुर और बीकानेर संभाग के पूर्वी हिस्सों में हल्की बारिश की संभावना जताई है. मौसम विभाग ने राज्य में कई जगहों अजमेर, बांसवाड़ा, बांरा, भीलवाड़ा, बूंदी चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, झालावाड़, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाई माधोपुर जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

मौसम विभाग ने इन सभी इलाकों में बारिश और ओलावृष्टि की घोषणा की है. दौसा, धौलपुर, जयपुर, झुंझुनू, करौली, सीकर, चूरू, जालौर, नागौर और पाली सभी जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 4-5 दिनों तक मौसम की यही स्थिति बनी रहने की संभावना है. पशुपालकों के अनुसार मावठ की बारिश गेहूं के लिए बहुत जरूरी है। ओस के कारण तापमान में कमी आने से पौधों की वृद्धि में वृद्धि होगी। जलवायु परिवर्तन और घटते तापमान के कारण पशुपालकों में उत्साह की लहर दौड़ गई है।

हाल ही में राजस्थान के माउंट आबू में तापमान बेहद निचले स्तर तक गिर गया। इस वजह से गाड़ी पर बर्फ भी जम जाती है. लोग आग तापते और गर्म कपड़ों में लिपटे नजर आ रहे हैं। आपको बता दें कि राजस्थान के कई शहरों में सर्दी का मौसम शुरू हो चुका है. इसकी वजह से कई जगहों पर भारी धुंध दर्ज की गई है. इस बीच राजस्थान की घाटी में कड़ाके की ठंड का दौर जोर पकड़ रहा है.

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत