Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

राजधानी जयपुर में सुबह-सुबह आये भूकंप के झटके – जयपुर से चंद किलोमीटर दूर था भूकंप का केंद्र

राजस्थान की राजधानी जयपुर के एक हिस्से में गुरुवार सुबह भूकंप का झटका महसूस किया गया। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, भूकंप गुरुवार सुबह राजस्थान की राजधानी जयपुर के सांभर में आया. इस इलाके में करीब 5 से 6 सेकेंड तक भूकंप के झटके महसूस किए गए. जानकारी के मुताबिक, गुरुवार सुबह 7:26 बजे आए भूकंप के झटके लोगों को महसूस हुए।

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, जयपुर के सांभर में आए इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 2.9 मापी गई. बताया गया कि भूकंप का केंद्र सांभर में धरती की सतह से 11 किमी नीचे था। हालाँकि, यह जानना उपयोगी हो सकता है कि इस भूकंप में किसी के भी हताहत होने की जानकारी अभी तक सामने नहीं आयी है।

गुरुवार सुबह राजस्थान में आए भूकंप के करीब एक घंटे बाद उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए. उत्तराखंड के उत्तरकाशी में गुरुवार को करीब एक घंटे के भीतर एक के बाद एक दो भूकंप आए। उत्तरकाशी में पहला भूकंप सुबह 8:30 बजे आया, इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 2.8 मापी गई.

सुबह 8:30 यानी 9:32 बजे आए भूकंप के करीब एक घंटे बाद उत्तरकाशी की धरती पर कंपन महसूस किया गया. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, उत्तरकाशी में आए इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 2.7 मापी गई. उत्तरकाशी में दो बार भूकंप आने के बाद भी जान-माल की हानि की कोई सूचना नहीं है।

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत