Search
Close this search box.

कहीं कीचड़ तो कहीं फेंकी जाती है वाइन, दुनियाभर में होली की तरह मनाए जाते हैं ये फेस्टिवल

होली का त्योहार बस आने ही वाला है। ऐसे में आप भी तैयार हो जाइए अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ गुलाल खेलने के लिए। हमारे देश में होली बहुत ही धूमधाम से मनाई जाती है। लोग एक-दूसरे पर पेंट फेंकने के अलावा फूल, मिट्टी, पानी फेंक कर जश्न मनाते हैं। अगर आपको लगता है कि इस तरह का होली खेल सिर्फ हमारे देश में ही है तो जान लीजिए कि दुनिया के दूसरे हिस्सों में भी खास त्योहार मनाए जाते हैं। जिस पर लोग मिट्टी से लेकर टमाटर और शराब तक सब कुछ फेंक देते हैं. तो आइए जानें कि होली के समान त्योहार कौन से देश मनाते हैं।

हारो वाइन फेस्टिवल
शराब का सेवन आम है। लेकिन उत्सव के रूप में जश्न मनाने के लिए एक समय में शराब फेंकना एक अद्भुत बात है। हारो वाइन फेस्टिवल हर साल उत्तरी स्पेन के हारो क्षेत्र में आयोजित किया जाता है। यह त्योहार 29 जून को मनाया जाता है। इस त्योहार में लोग रेड वाइन फेंककर और शराब पीकर प्रतिस्पर्धा करते हैं।

सोंगक्रान
थाईलैंड में 13 अप्रैल को नया साल मनाया जाता है, यहां बर्फ का पानी फेंकने से नए साल की शुरुआत होती है. साथ ही बीज कलर के पेस्ट को एक दूसरे पर लगाते हैं। यह त्योहार होली से काफी मिलता-जुलता है। सोंगक्रान फेस्टिवल को वाटर स्प्लैश फेस्टिवल के नाम से भी जाना जाता है।

मड फेस्टिवल
बोरयांग काउंटी सियोल, दक्षिण कोरिया से लगभग 200 किलोमीटर दूर है। भूमि के महत्व को समझाने के लिए हर साल मड फेस्टिवल आयोजित किया जाता है। यह त्यौहार जुलाई के महीने में पूरे दस दिनों तक मनाया जाता है।

बैटल ऑफ ऑरेंज
इटली में संतरे के युद्ध की शुरुआत बहुत पहले से चली आ रही है। ऑरेंज की लड़ाई ड्यूक के अत्याचार से मुक्ति का जश्न मनाने के लिए मनाई जाती है। हर साल, इटालियंस इस आजादी का जश्न मनाते हैं और ऑरेंज की लड़ाई मनाते हैं।

टमाटर
स्पेन में हर साल टमाटर से होली खेली जाती है. यह त्योहार पूरी दुनिया में मशहूर है। इसे स्पेन के बुनोल शहर में बनाया गया है। जहां लोग एक दूसरे पर टमाटर फेंकते हैं. अगस्त के अंतिम सप्ताह में, बहुत से लोग ला टोमाटीना का जश्न मनाने के लिए एकत्रित होते हैं।

मेलन फेस्टिवल
ऑस्ट्रेलिया में हर दो साल में फरवरी में दुनिया का सबसे बड़ा मेलन फेस्टिवल आयोजित किया जाता है। यहां तरबूज से होली खेली जाती है और तरबूज से जुड़े कई खेल खेले जाते हैं। इसे चिनचिला मेलन फेस्टिवल के नाम से भी जाना जाता है।

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत