Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

जयपुर की पोक्सो कोर्ट ने 10 साल की नाबालिग मानसिक दिव्यांग पीड़िता के साथ गैंगरेप करने के मामलें में सगे भाई समेत 4 लोगों को जीवनभर के लिए जेल में रहने की सज़ा दी

जयपुर की POCSO अदालत ने 10 साल से कम उम्र की नाबालिग से सामूहिक बलात्कार और हत्या के मामले में सगे भाई सहित चार लोगों को आजीवन कारावास की सजा सुनाई है। जस्टिस संदीप शर्मा ने अपने आदेश में कहा कि ये जघन्य कृत्य हैं. इस मामले में सगे भाई ने भी साथ दिया. लेकिन सभी अपराधी 20 साल से कम उम्र के हैं. ऐसे में उन्हें मौत की सज़ा नहीं दी जा सकती. लेकिन वह आखिरी सांस तक जेल में रहेंगे.

मामले में स्पेशल पीपी विजया पारीक ने बताया कि 18 मई 2020 को पीड़िता के पिता ने जयपुर के मनोहरपुर थाने में अपनी 10 साल की बेटी को लेकर मामला दर्ज कराया था, जो ‘मानसिक रूप से विकलांग और बोलने में असमर्थ’ है. वह कल से घर से लापता है. जब पुलिस लड़की की तलाश कर रही थी, तो चार दिन बाद उसका शव जंगल में नग्न अवस्था में मिला। उसके कपड़े जंगल में मिले थे. मामले की जांच के बाद पुलिस ने सगे भाई और उसके तीन दोस्तों को गिरफ्तार कर लिया और अदालत में मामला दायर किया।

अदालत ने अपने फैसले में पाया कि हत्यारे भाई की मंशा भी उसे मारने की थी. क्योंकि मानसिक दिव्यांगता के कारण पीड़िता को शौच व अन्य कार्यों को होश नहीं रहता था। इस परेशानी से बचने के लिए भाई ने अपने दोस्तों के साथ मिलकर ये प्लान बनाया. अदालत ने कहा कि अभियोजन पक्ष द्वारा प्रस्तुत मौखिक साक्ष्य और दस्तावेजी साक्ष्य, जांच रिपोर्ट, एफएसएल रिपोर्ट और डीएनए से पता चलता है कि आरोपी ने 17 मई, 2020 को नाबालिग का अपहरण कर लिया। उसे जंगल में लेकर गए। वहां बारी-बारी उसके साथ रेप किया और उसका गला घोंट दिया। घटना के बाद पुलिस को व्यक्ति के शरीर पर बाल मिले। उनकी एफएसएल रिपोर्ट में, ये बाल व्यक्ति के सगे भाई-बहन के डीएनए से मेल खाते थे। इसके अलावा, अपराध स्थल पर पाए गए अन्य सबूतों के आधार पर, पुलिस ने सगे भाई और उसके तीन दोस्तों पर आरोप लगाया।

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत