Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

पेड़ की जर्जर टहनी टूटकर गिरने से युवक की मौत, पीड़ित परिवार को मुआवजा देने का आदेश

जिला न्यायालय क्रम-9 महानगर ने राज्य सरकार को मृतक के परिवार को 5.10 लाख रुपये देने को कहा है, पेड़ की टहनी टूटकर गिरने के चलते 16 वर्षीय युवक की मौत के मामले में राज्य सरकार को कहा है। कोर्ट ने यह भी आदेश दिया कि आवेदन की तिथि से राशि पर छह प्रतिशत ब्याज दिया जाये. कोर्ट ने यह आदेश संतोष देवी व अन्य की ओर से दायर याचिका पर सुनवाई करते हुए जारी किया.

मामले में लोक निर्माण विभाग, कलेक्टर और नगर निगम पक्षकार बने। शिकायत में कहा गया है कि ओलिया मस्जिद और हसनपुरा गवर्नमेंट रोड के पास वर्षों पुराना नीम का पेड़ है, जिसकी शाखाएँ देखने में भद्दी लगती थी, जिससे गिरने वाली शाखाओं से जान-माल को खतरा था। इस संबंध में स्थानीय लोगों ने कई बार शिकायत शिकायत की, लेकिन अधिकारियों ने नहीं सुनी।

शिकायत में कहा गया है कि 15 अगस्त 2019 को शिकायतकर्ता का बेटा करण कुमार सुबह दूध लेने गया था. अचानक पेड़ की शाखा टूटकर करन पर गिर गई, जिससे वह घायल हो गया। इस स्थिति का सामना करते हुए, उन्हें ट्रॉमा सेंटर में भर्ती कराया गया, जहां उनकी मृत्यु हो गई।

मुकदमे में कहा गया है कि नीचे की सड़कों को बनाए रखने और दोनों तरफ से क्षतिग्रस्त पेड़ों को हटाने की जिम्मेदारी उपयोगिता कंपनी की है। वहीं, कलेक्टर की ड्यूटी है कि वह जर्जर मकान और जर्जर पेड़ों को हटाए। साथ ही किसी भी दुर्घटना से बचने के लिए खराब स्थिति में पेड़ों को काटना भी कंपनी की जिम्मेदारी है। हालाँकि, तीनों विभाग अपना काम करने में विफल रहे और उनके बच्चे की एक दुर्घटना में मृत्यु हो गई। इसलिए उन्हें मुआवजा दिलाया जाए. जिस पर सुनवाई करते हुए अदालत ने अप्रार्थी विभागों पर हर्जाना लगाया है.

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत