Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

13 मार्च से एक और पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होने की सम्भावना – फिर से बदलेगा कई जगहों का तापमान

मार्च के दूसरे सप्ताह में राज्य में अधिकतम तापमान 35 डिग्री से अधिक हो गया है, शुष्क मौसम के कारण राज्य में तापमान बढ़ना शुरू हो गया है. मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, अगले दो दिनों में एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ राज्य में प्रवेश करेगा, जिससे राज्य के कुछ हिस्सों में मौसम बदल सकता है. अधिकतम और न्यूनतम तापमान की बात करें तो अब दिन और रात के तापमान में बढ़ोतरी होने लगी है। अधिकतम तापमान 31 से 35 डिग्री के बीच, न्यूनतम तापमान 11 से 20 डिग्री के बीच रहता है.

डूंगरपुर का अधिकतम तापमान 35.4 डिग्री दर्ज किया गया. जालोर, फलौदी, बाड़मेर और अंता-बांद्रा में अधिकतम तापमान 34 डिग्री के करीब रहा. बीकानेर, जोधपुर, फतेहपुर, सवाई माधोपुर, डबोक, भीलवाड़ा और वनस्थली का अधिकतम तापमान 33 डिग्री के आसपास दर्ज किया गया। गंगानगर, फतेहपुर, करौली, पिलानी और भीलवाड़ा में न्यूनतम तापमान 13 डिग्री के करीब रहा.

हम आपको बता दे कि राज्य में 1 जनवरी से पश्चिमी विक्षोभ आ रहे है, इसलिए मौसम लगातार खराब होता जा रहा है. कल से राज्य में एक और पश्चिमी विक्षोभ पहुंचेगा, इसलिए राज्य के कुछ हिस्सों में मौसम में बदलाव हो सकता है. पश्चिमी विक्षोभ दो दिन तक जोधपुर, बीकानेर संभाग और सीमावर्ती इलाकों को प्रभावित कर सकता है। तो वहीं जोधपुर बीकानेर में कुछ स्थानों पर बारिश और आंधी की संभावना है. इस दौरान राजस्थान के लोगों को सुबह और शाम के समय गर्मी का अनुभव हो रहा है।

राजस्थान में मौसम बदल रहा है, दोपहर में तेज धूप लोगों को गर्म कर देती है और शाम होते ही यह गर्मी ठंडी हो जाती है। मौसम विभाग के अधिकारी आने वाले दिनों में तापमान में गिरावट आने की घोषणा कर रहे हैं. वेदर ब्यूरो के मुताबिक, 13 मार्च को एक और पश्चिमी विक्षोभ आने की संभावना है। इसके कारण राजस्थान के पहाड़ी इलाकों के कई हिस्सों में बादल छाने की संभावना है। साथ ही इसके प्रभाव से कुछ इलाकों में बारिश की भी संभावना है.

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत