Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

समर्पण संस्था के 13 वें रक्तदान शिविर में 196 युनिट रक्त एकत्रित  

“अच्छा स्वास्थ्य व भलाई ”विषय पर संगोष्ठी आयोजित 

अच्छा स्वास्थ्य समस्त सुखों का आधार है ।
– न्यायमूर्ति बनवारी लाल शर्मा

जयपुर , 5 मार्च । मानवता व परोपकार के लिए समर्पित समर्पण संस्था द्वारा रविवार को प्रताप नगर सेक्टर 11  स्थित सामुदायिक केन्द्र में आयोजित 13 वें  विशाल रक्तदान शिविर में कुल 196 युनिट रक्त एकत्रित किया गया ।
शिविर में सवाई मानसिंह चिकित्सालय ब्लड बैंक द्वारा 76 , राजकीय जयपुरिया हॉस्पिटल ब्लड बैंक द्वारा 60 व स्वास्थ्य कल्याण ब्लड बैंक द्वारा 60 युनिट रक्त एकत्रित किया गया ।
शिविर का उद्घाटन मुख्य अतिथि राजस्थान हाईकोर्ट के पूर्व न्यायाधीश न्यायमूर्ति बनवारी लाल शर्मा ने अन्य अतिथियों व संस्था पदाधिकारियों के साथ फ़ीता काटकर किया ।
इस अवसर पर “अच्छा स्वास्थ्य व भलाई “ विषय पर एक संगोष्ठी का आयोजन भी किया गया । संस्था के संस्थापक अध्यक्ष आर्किटेक्ट डॉ. दौलत राम माल्या ने  सभी का स्वागत अभिनंदन करते हुए संस्था के आगामी कार्यक्रमों की जानकारी के साथ विषय पर एक पीपीटी प्रजेन्टेशन प्रस्तुत किया ।
संगोष्ठी मे मुख्य अतिथि न्यायमूर्ति बनवारी लाल शर्मा ने कहा कि “ अच्छा स्वास्थ्य समस्त सुखों का आधार है । स्वास्थ्य ही सबसे बड़ा धन है ।”
उन्होंने कहा कि “ अच्छे स्वास्थ्य से मन में उत्साह व उमंग रहती है । धन से वस्तुयें ख़रीद सकते है लेकिन उनका उपयोग अच्छे स्वास्थ्य पर निर्भर करता है ।“
इस अवसर पर मुख्य वक्ता योग गुरु योगाचार्य ढाकाराम ने कहा कि “ खाने के लिए भोजन और पीने के लिए पानी के इंतजाम के लिए व्यक्ति जीवन की अधिकांश ऊर्जा एवं समय लगा देता है जबकि सर्वाधिक महत्वपूर्ण सांसे हैं ।प्राण वायु हैं । जो परमात्मा ने हमें निशुल्क उपलब्ध करवायी है ।जीवन में यदि स्वास्थ्य, शांति और आनंद प्राप्त करना है तो प्राणों पर ध्यान देकर दिनचर्या का अनिवार्य हिस्सा बनाना होगा ।
संगोष्ठी की अध्यक्षता कर रही पूर्व ज़िला न्यायाधीश सुश्री उर्मिला वर्मा ने कहा कि “रक्तदान महान कार्य है ।इससे अनेक व्यक्तियों को जीवनदान मिलेगा।”
यह रक्तदान शिविर संस्था के मुख्य संरक्षक कमल नयन खण्डेलवाल के पिता स्वर्गीय श्री पन्ना लाल खण्डेलवाल की पुण्यतिथि पर आयोजित किया गया ।
शिविर में रक्तदान करने वाले सभी रक्तदाताओं को संस्था की तरफ से उपहार के रूप में हेलमेट व प्रशंसा पत्र भी प्रदान किये गये ।
इस अवसर सेवानिवृत्त आईएएस श्री पी सी बेरवाल व डॉ. बी. एल. जाटावत सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहे ।
कार्यक्रम का संचालन असिस्टेंट प्रोफ़ेसर डॉ. धर्मेन्द्र वर्मा ने किया ।

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत