Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

डिलीवरी के बाद कब सेफ है सेक्स करना? जानें एक्सपर्ट की राय

बच्चे को जन्म देने के बाद सेक्स कब से शुरू करना चाहिए? यह सवाल अक्सर किसी भी कपल के बीच तनावपूर्ण स्थिति पैदा कर देता है। Gyno Anna Novoselova ने Woman.ru पर प्रकाशित एक संदेश में नए माता-पिता के महान भ्रम के बारे में अपनी राय दी। जानकारों का कहना है कि अगर कपल सिर्फ एक हफ्ते तक ही सेक्स करता है तो उन्हें स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। वहीं, लंबे समय तक सेक्स न कर पाने की वजह से कपल में रिलेशनशिप में प्रॉब्लम आने लगती है। नए माता-पिता के बीच यह सवाल होता है कि जन्म देने के बाद मां का शरीर कितने समय तक स्वस्थ रहता है।

क्यों जल्दी सेक्स हानिकारक है?

जानकारों का कहना है कि अगर माता-पिता बच्चे को जन्म देने के ठीक एक हफ्ते बाद सेक्स करते हैं तो नई मां को कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। वहीं अगर एक महीने बाद सेक्स करने से शॉर्ट पीरियड की समस्या हो सकती है. डॉ. एन्ना कहती हैं कि सेक्स करने में जल्दबाजी इंफेक्शन की वजह बन सकती है.

हमें कब सेक्स करना चाहिए?

एक्सपर्ट्स का कहना है कि बच्चे के जन्म के कम से कम 6 हफ्ते बाद इंटीमेसी शुरू नहीं करनी चाहिए। यानी नए माता-पिता को 2-3 महीने इंतजार करना चाहिए। वास्तव में, बच्चे के जन्म के एक महीने बाद, भारी रक्तस्राव की अवधि के दौरान, गर्भाशय स्वयं सफाई प्रक्रिया जारी रखता है। ऐसे में सेक्स करना मां की सेहत के लिए खतरा बन सकता है।

प्रसव के दौरान महिला कुछ समय तक टांकों के दर्द से जूझती है। इस स्थिति में भी कपल को सेक्स करने से बचना चाहिए। बच्चे के जन्म के बाद ऐसी स्थिति में सेक्स करने से गर्भाशय को नुकसान पहुंच सकता है या पेट में दर्द हो सकता है। माँ को बेचैनी से लेकर दर्द और रक्तस्राव जैसी समस्याओं का अनुभव हो सकता है।

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत