Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

मतदाता जागरूकता पोस्टर प्रतियोगिता के विजेता विद्यार्थियों को जिला कलक्टर ने किया पुरस्कृत

बारां (कोटा संभाग) , 03 मई

संवाददाता शिवकुमार शर्मा

लंच विद कलक्टर में उमंगों ने भरी उड़ान

नन्हें हाथों से विश्व रिकॉर्ड बनाकर पोस्टर प्रतियोगिता में विजेता रहे छात्र-छात्राओं में लंच विद कलक्टर कार्यक्रम के दौरान उमंगों की परवाज परवान पर रही। प्रफुल्लित छात्र-छात्राओं ने लज़ीज व्यंजनों का स्वाद लेते हुए बाल मन में भरी जिज्ञासाओं व उत्कंठाओं को जिला कलक्टर से उत्सुकता से पूछा। कलक्टर आवास पर आयोजित इस कार्यक्रम में प्रशंसा पत्र व पारितोषिक पा कर यह बच्चे अभिभूत थे।
लोकसभा चुनाव के दौरान जिले में मतदान प्रतिशत में इज़ाफा करने के उद्देश्य से जिला कलक्टर रोहिताश्व सिंह तोमर की पहल पर जिले के 1685 सरकारी व निजी विद्यालयों में मतदाता जागरूकता विषयक ‘म्हारो हेलो, चालो वोट डालबा’ की थीम पर आधारित पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था जिसमें 1685 स्कूलों के कक्षा 3 से 12 तक के एक लाख चार हजार 907 विद्यार्थियों ने हिस्सा लेते हुए विश्व रिकॉर्ड बनाया और बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में जिले का नाम दर्ज कराया था। इस प्रतियोगिता में विजेता रहे सभी आठ ब्लॉकों के चार-चार विद्यार्थियों का लंच विद कलक्टर कार्यक्रम के लिए चयन करते हुए उन्हें शुक्रवार को कलक्टर आवास पर आमंत्रित किया गया।
कार्यक्रम में जिला कलक्टर तोमर ने विजेता विद्यार्थियों को पुरस्कृत करते हुए कहा कि पोस्टर के माध्यम से विश्व रिकॉर्ड बना कर बच्चों ने जिले के मतदाताओं को मतदान के प्रति प्रेरित करने में महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन किया जिसकी बदौलत कम मतदान प्रतिशत की आशंकाएं धूमिल हो गईं और मतदान प्रतिशत के लिहाज से जिला चौथे स्थान पर रहा। उन्होंने कहा कि मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में भाग लेने से बालकों में लोकतंत्र के प्रति आस्था का भाव विकसित हुआ है इससे आगामी समय में ये बालक सुयोग्य नागरिक के रूप में अपना योगदान देंगे। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी जीवन में बच्चों को लक्ष्य बनाकर अनुशासन के साथ आगे बढ़ना चाहिए। इससे वे आसानी से अपनी मंजिल को पा सकेंगे। उन्होंने कहा कि जिनके इरादे नेक होते हैं उनके सपने अवश्य साकार होते हैं। सच्ची लगन से रास्ते भी आसान हो जाते हैं। कार्यक्रम के दौरान दूर दराज के क्षेत्रों से आए विद्यार्थियों ने जिला कलक्टर से बाल मन में उठे प्रश्नों का समाधान पाया। कुछ ने जहां करियर को लेकर सवाल पूछे वहीं एक बालिका ने पूछा कि कलक्टर कैसे बनते हैं। कई बालकों ने प्रेरक व रोचक प्रसंग भी सुनाए। इनमें कुछ विद्यार्थी ऐसे भी थे जो पहली बार जिला मुख्यालय पर आए थे।
इससे पूर्व गजनपुरा राजकीय विद्यालय की छात्राओं ने वन्दे मातरम् गीत से कार्यक्रम की शुरूआत की। अंत में मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी रणवीर सिंह ने जिले को मिली उपलब्धि के लिए जिला कलक्टर का आभार व्यक्त करते हुए विजेता विद्यार्थियों को बधाई दी। कार्यक्रम में अतिरिक्त जिला कलक्टर दिवांशु शर्मा, चुनाव समन्वयक हीरालाल वर्मा, जिला रसद अधिकारी रजत विजयवर्गीय, उपखण्ड अधिकारी पूजा मीणा, डीईओ माध्यमिक पीयूष शर्मा, सहायक अभियंता रचित शर्मा, एसीबीईओ अमृत सिंह सहित स्वीप दल के सदस्य मौजूद रहे। संचालन सुनील शर्मा ने किया।
मीनू में रही बच्चों की पसंद शामिल
लंच विद कलक्टर में बच्चों के अनुसार भोजन का मीनू निर्धारित किया गया था, जिसमें मंचूरियन बॉल्स, केसर बाटी, फिंगर चिप्स, दही बड़े, खीर, बूंदी रायता, जीरा राइस, भिण्डी मसाला, दाल, पापड़, परांठे, चपाती व आइसक्रीम आदि को शामिल किया गया था।

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत