Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

मानव सेवा से बढ़कर कोई धर्म नहीं है, सेवा से शत्रु भी मित्र हो जाता है पढ़ें इससे जुड़े 5 अनमोल सीख

मानवता में विश्वास मत खोना। मनुष्य समुद्र के समान है। ऐसे में अगर इस महासागर का थोड़ा सा पानी भी गंदा हो जाए तो पूरा समुद्र गंदा नहीं हो जाता। व्यक्ति को हमेशा अपना जीवन इस व्यक्ति की सेवा में समर्पित करना चाहिए क्योंकि व्यक्ति व्यक्ति का केवल अच्छा चरित्र ही नहीं बल्कि उसका धर्म भी होता है। सभी धर्मों में मानव सेवा को ईश्वर की सेवा बताया गया है। ऐसे में हर व्यक्ति को मानवता और संवेदनशील लोगों की पूरी ईमानदारी से सेवा करने का प्रयास करना चाहिए।

मानव जीवन का उद्देश्य अपने मन, वचन और शरीर का उपयोग दूसरों की सहायता के लिए करना है। जो लोग दूसरों की मदद करते हैं वे हमेशा कम तनावग्रस्त, अधिक तनावमुक्त और खुश पाए जाते हैं। वे अपनी आत्मा से अधिक जुड़ाव महसूस करते हैं और उनका जीवन अधिक पूर्ण होता है। यह सच है कि प्रतिस्पर्धा दूसरों में तनाव और चिंता का कारण बनती है। इसके पीछे गुप्त विज्ञान यह है कि जब कोई व्यक्ति अपने मन, वचन और शरीर का उपयोग दूसरों की सेवा में करता है, तो उसे सब कुछ मिल जाता है।

धर्म की शुरुआत अच्छाई से होती है। खुशी तब शुरू होती है जब आप दूसरों के लिए कुछ करते हैं। मानव जीवन का उद्देश्य वर्ष-दर-वर्ष कर्म बंधनों को तोड़कर पूर्ण मुक्ति प्राप्त करना है। इसका उद्देश्य केवल ज्ञान प्राप्त करना है, सर्वप्रथम आत्मज्ञान प्राप्त करना आवश्यक है। लेकिन अगर किसी व्यक्ति को समझ हासिल करने का अवसर नहीं मिलता है, तो उसे अपना जीवन प्रेम में व्यतीत करना चाहिए।

आइए मानव गतिविधि का सही अर्थ जानने के लिए सफलता के मंत्रों का जाप करें।

1. सेवा से शत्रु भी मित्र बन जाता है। ऐसा करने के लिए पैसे की नहीं, प्यार और करुणा की जरूरत है।

2. एक सेवक का हाथ उतना ही पवित्र और धन्य होता है जितना कि परमेश्वर की आराधना करने वाले होंठ।

3. लोगों की सेवा करना उस किराए के समान है जो आप यहां धरती पर अपने घर में रहने के लिए चुकाते हैं।

4. जो लोग सोचते हैं कि वे किसी काम के लायक नहीं हैं, वे जानवरों और पौधों को भूल सकते हैं। मानव कार्य करने में कोई भी अच्छा हो सकता है, क्योंकि इसे करने के लिए आपको कॉलेज की डिग्री की आवश्यकता नहीं है।

5. मानवता की सेवा करने के लिए, आपको केवल अपनी मानवता के प्रति दया और प्रेम की आवश्यकता है।

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत