Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

Rajasthan Weather : पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय, इन जिलों में आंधी-तूफान के साथ होगी बारिश

राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से प्रदेश के करीब 10 जिलों में बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से इस सप्ताह मौसम में एक बार फिर बदलाव आएगा। जयपुर मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार प्रदेश में बारिश, गरज और ओलावृष्टि का दौर फिर से शुरू हो जाएगा। जयपुर, अजमेर, कोटा, उदयपुर, जोधपुर और बीकानेर संभाग के सुदूर इलाकों में सोमवार को बारिश की संभावना है. करीब 10 जिलों में यलो रेन अलर्ट जारी किया गया है।

तापमान में परिवर्तन

जयपुर स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा के मुताबिक, प्रदेश के कई हिस्सों में इस समय तापमान औसत से 2 से 6 डिग्री सेल्सियस ज्यादा रिकॉर्ड किया जा रहा है. पिछले 24 घंटे में बाड़मेर जिले में अधिकतम तापमान 37 डिग्री के पार पहुंच गया है। जबकि फलौदी में भी तापमान 37 डिग्री से ज्यादा रिकॉर्ड किया गया। पश्चिम से एक नए विक्षोभ के प्रभाव के कारण बारिश की संभावना. इसके विपरीत रविवार को राजस्थान में पारा 2 से 6 डिग्री चढ़ा और बाड़मेर-फलौदी में अधिकतम तापमान 37.2 डिग्री दर्ज किया गया। इस बदलते तापमान के कारण फसलें चौपट होने लगीं, जिससे किसानों की चिंता और भी बढ़ गई।

मौसम विज्ञान सेवा के अनुसार, एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर, गंगानगर और हनुमानगढ़ जिलों में 13 मार्च को यानी सोमवार दोपहर के बाद तेज आंधी चल सकती है। पश्चिमी विक्षोभ के कारण बारिश की संभावना है। पूर्वी राजस्थान में उदयपुर, अजमेर, कोटा और जयपुर संभागों में 13-14 मार्च की दोपहर के दौरान छिटपुट बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। एक-दो इलाकों में अचानक तेज हवाएं चलने का अनुमान है. मौसम विभाग ने बताया कि 13 मार्च को यानी जयपुर, बूंदी, भीलवाड़ा, सवाईमाधोपुर, सिरोही, पाली, जालौर, टोंक, बाड़मेर और नागौर जिलों में बारिश की संभावना है. इसके साथ ही कहीं-कहीं तेज हवा के साथ आंधी भी आ सकती है।

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत