Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

जिले में अवैध खनन की रोकथाम के लिए अभियान शुरू

ब्यूरो चीफ़ शिवकुमार शर्मा
बूंदी (कोटा संभाग)

अभियान के दौरान प्रभावी कार्यवाही के जिला कलेक्टर ने दिए निर्देश – 25 जून तक चलेगा अभियान

जिले में अवैध खनन एवं परिवहन की रोकथाम के लिए मंगलवार से अभियान की शुरुआत हो गई है। अभियान के दौरान अवैध खनन पर प्रभावी कार्यवाही के लिए जिला कलेक्टर अक्षय गोदारा ने अभियान में शामिल विभागों के अधिकारियों की बैठक लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
बैठक में जिला कलक्टर ने निर्देश दिए कि डाबी एवं चम्बल नदी किनारे होने वाले अवैध खनन पर विशेष निगरानी रखते हुए कार्यवाही की जावे। साथ ही संबंधित उपखण्ड अधिकारी भी अभियान के तहत की जा रही कार्यवाही की मॉनिटरिंग करें। उन्होंने निर्देश दिए कि अवैध खनन के परिवहन के लिए काम लिए जाने वाले अन्य रास्तों पर कड़ी चौकसी रखी जावे। इसके अलावा बरूंधन नाके पर प्रभावी मॉनिटरिंग हो, रिकॉर्ड संधारित किया जावे। उन्होंने निर्देश दिए कि अभियान के तहत प्रतिदिन की जाने वाली कार्यवाही रिपोर्ट भी भिजवाई जावे।
उन्होंने परिवहन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि ट्रालियों पर रजिस्ट्रेशन अंकित हो, इसकी सुनिश्चितता करें और ओवरलोड वाहनों के विरुद्ध भी कार्यवाही की जावे। उन्होंने डीएफओ संजीव शर्मा को निर्देश दिए कि तालेड़ा क्षेत्र के रेंजर को उनके वन क्षेत्र में अवैध खनन को लेकर विशेष निगरानी रखें और अवैध खनन की रोकथाम को लेकर पर्याप्त मॉनिटरिंग की जावे। उन्होंने निर्देश दिए कि अवैध खनन की कार्यवाही के लिए माइनिंग टीम की मांग अनुसार पुलिस की ओर से जाब्ता मुहैया करवाया जावे।
उन्होंने निर्देश दिए कि पुलिस, जिला प्रशासन, वन विभाग, परिवहन विभाग तथा माइनिंग विभाग संयुक्त रूप से खनन माफिया के विरूद्ध सख्त कार्रवाई करें। अवैध खनन वाले क्षेत्रों को चिन्हित करें और कार्ययोजना बनाकर रोकथाम की कार्रवाई करें। निर्धारित लीज के अतिरिक्त किसी भी क्षेत्र अथवा स्थान पर खनन नहीं हो, इसका विशेष ध्यान रखा जावे। वन क्षेत्रों में कहीं भी अवैध माइनिंग नहीं हो। उन्होंने निर्देश दिए कि अभियान के दौरान यह सुनिश्चित करें कि जिले में खनन कार्य नियमों के अनुरूप ही हो, ताकि अवैध खनन पर अंकुश लगे।
बैठक में पुलिस अधीक्षक हनुमान प्रसाद मीणा ने कहा कि संबंधित अधिकारी उनके क्षेत्र में नियमित रूप से गश्त करें। अवैध खनन की रोकथाम में पुलिस प्रशासन की ओर से हर संभव मदद उपलब्ध कराई जाएगी। अवैध खनन की कार्यवाही के लिए समय पर सूचना दी जावे। उन्होंने कहा कि अवैध खनन और परिवहन में प्रयुक्त वाहनों को जब्त किया जावे। इसके अलावा हिंडोली और नैनवां क्षेत्र में होने वाले अवैध खनन पर भी प्रभावी कार्यवाही अभियान के दौरान की जावे।
बैठक में अतिरिक्त उप क्षेत्र निदेशक रामगढ़ टाईगर रिजर्व संजीव शर्मा, एमई प्रशांत बेदवाल, परिवहन निरीक्षक शिवजीराम, खनिज विभाग के पीएल सरोया आदि मौजूद रहे।

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत