Search
Close this search box.

जमीन पर बैठकर संवेदनशीलता के साथ सुनी ग्रामीणों की समस्याएं

ब्यूरो चीफ़ शिवकुमार शर्मा
बारां राजस्थान

बारां, 14 जून। जिला कलक्टर रोहिताश्व सिंह तोमर ने गुरूवार रात को शाहाबाद उपखण्ड की ग्राम पंचायत आगर में ग्रामीणों की परिवेदनाएं सुनने रात्रि चौपाल की। राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय आगर में खुले आसमान के नीचे लगे पाण्डाल में जमीन पर बैठकर जिला कलक्टर ने संवेदनशीलता के साथ ग्रामीणों से बातचीत की और एक – एक कर परिवादी से सीधा संवाद किया। जिला कलक्टर ने ग्रामीणों की समस्याओं को अपनत्व के साथ सुनकर मौके पर ही संबंधित अधिकारियों को समाधान के आवश्यक निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने जनसुनवाई में प्रकरणों पर तत्काल कार्रवाई के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया। जनसुनवाई में आमजन की ओर से पेयजल, सड़क, पेंशन, खाद्य सुरक्षा, सीमा ज्ञान, रास्ता, स्वास्थ्य, शिक्षा, अतिक्रमण और पट्टे सहित कुल 78 विभिन्न प्रकरणों में परिवाद दिए गए। इन प्रकरणों में जनसुनवाई करते हुए जिला कलक्टर ने मौके पर अधिकारियों को निराकरण के निर्देश देते हुए कहा कि माननीय मुख्यमंत्री महोदय और राज्य सरकार की मंशा के अनुसार आमजन को राहत पहुंचाई जाए। जिला कलक्टर ने ग्रामीणों से अधिक से अधिक पौधारोपण करने व योजनाओं का लाभ उठाने की अपील की गई। जनसुवाई में चिकित्सा सहित अन्य विभागों के अधिकारियों ने राज्य सरकार की योजनाओं के बारे में जानकारी दी।

जिला कलक्टर ने जनसुनवाई में भूमि पर कब्जा हटाने, पेयजल समस्या, अध्यापिका के वेतन निर्धारण, हेण्डपम्प लगवाने, उपकेन्द्र आगर को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में क्रमोन्नत करने, पीएम आवास, पुराना रास्ता खुलवाने, विकलांग पेंशन, विद्यालय में अध्यापकों की व्यवस्था, नदी में एनिकट निर्माण सहित विभिन्न प्ररकणों की सुनवाई कर समाधान के निर्देश दिए। रात्रि चौपाल में रसद विभाग के 6, ग्रामीण एवं पंचायतीराज विभाग के 25, राजस्व विभाग के 21, जयपुर विद्युत वितरण निगम लि0 के 3, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग 1, वन विभाग के 3, शिक्षा विभाग का 5, महिला एवं बाल विकास विभाग का 1, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभग के 5, बैंक का 1, जल संसाधन विभाग के 2, पुलिस प्रशासन के 3, राजस्थान रोडवेज का 1 व मेडिकल विभाग का 1 कुल 78 परिवाद प्राप्त हुए।

जिला कलक्टर रात्रि चौपाल में देर रात जनसुनाई और गांव आगर में रात्रि विश्राम के बाद अल सुबह ग्रामीण क्षेत्रों में विभिन्न जगह पर औचक निरीक्षण किया। रात्रि चौपाल के बाद जिला कलक्टर ने शाहाबाद और किशनगंज क्षेत्र का दौरा कर रसद विभाग से संबंधी प्रकरणों में गांव के राशन डीलर की दुकान पर पॉश मशीन का उपलब्ध करने, खुशियारा में बन रहे हॉस्टल में खिड़की, टाईल्स व दरवाजे की फीटिंग की रिपोर्ट की जांच करना एवं निर्माणाधीन हॉस्टल कार्य को पूर्ण करना। वन-धन प्रशिक्षण केंद्र पहुंचे जिला कलेक्टर, प्रशिक्षण ले रही बहनों की सराहना कर मदद का आश्वासन दिया।

जिला कलक्टर ने किशनगंज पंचायत समिति क्षेत्र में बोरवेल की संख्या, श्री अन्नपूर्णा रसोई कस्बाथाना को ताजा रोटी बनाने के साथ ही टॉकन मशीन के वायर ठीक करवाने के निर्देश दिए गए। ग्राम उन्होंने खटका में पीएम जनमन आवास पूर्ण करने एवं सोलर की एनआईटी जारी करना। सभी मकानों की पेन्टिग एक जैसे कलर से करने के निर्देश दिए। ग्राम खटका कि आंगनबाड़ी को विद्यालय में स्थानांतरित करने के लिए पुर्ननिर्माण करना, कस्बाथाना के चारागाह विकास एव जल संरक्षण से अंडरग्राउंड वाटर लेवल कितना बढा है जांच करना, न्यूट्रिशन गार्डन से पोषण के लिए आंगनवाडी केन्दों पर कितनी सब्जी वितरण की जा रही इसकी जॉच के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने शाहबाद की हतवारी नर्सरी सहित सम्पूर्ण जिले में में लगे पौधों का रिकॉर्ड मेंटेन करने के निर्देश दिए। उन्होंने ने कहा पौधारोपण कार्यक्रम में वन विभाग द्वारा लगाए जाने वाले पौधों की संख्या के अनुपात में गड्डों की खुदाई वर्षा पूर्व की जाएं। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक राजकुमार चौधरी, एडीएम जब्बर सिंह, एडीएम मुकेश कुमार मीणा, डीएसओ रजत विजयवर्गीय, एसई डी आर क्षेत्रिय, संयुक्त निदेशक अतीश कुमार शर्मा, एसीपी सोनु मीणा सहित जिला स्तरीय अधिकारी एवं अन्य उपस्थित रहे।

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत