Search
Close this search box.

Relationship : जानिए आपके पति घर के कामों में क्यों नहीं करते आपकी मदद?

आपने कई महिलाओं को शिकायत करते सुना होगा कि उनके पति अच्छे स्वभाव के होते हैं लेकिन घर के कामों में उनकी मदद नहीं करते। जिसकी वजह से वो हर समय थका हुआ महसूस करती हैं। इतना ही नहीं, यही छोटी-छोटी बातें अक्सर परिवार में कलह का कारण बन जाती हैं। खासतौर पर तब जब कपल वर्किंग हो। अगर आपको भी है ऐसी समस्या तो पति से बहस करने से पहले जान लें ये 5 कारण कि क्यों कई पुरुष घर का काम नहीं करना चाहते हैं।

यहां 5 कारण बताए गए हैं कि क्यों पुरुष घर का काम नहीं करते-

अपरिवर्तनीय विचार
भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में ऐसे कई परिवार हैं जहां पारिवारिक जिम्मेदारियों के मामले में पुरुष विचारशील होते हैं। इन पुरुषों का मानना है कि घर के कुछ काम जैसे बर्तन धोना, कपड़े ठीक करना, घर को साफ रखना, खाना बनाना आदि महिलाओं के लिए हैं।

पिछली आलोचनाएं
हो सकता है कि घर के काम करने के लिए आपके पति की आलोचना की गई हो। ऐसे में कई पुरुष ऐसे काम करना पसंद नहीं करते हैं, जब वे ऐसा करते हैं तो उन्हें लोगों की किसी भी तरह की चिल्लाहट या आलोचना सुनने को मिल जाती है। वो ऐसे काम करना बिल्कुल बंद कर देते हैं।

वह आपकी तरह चीजों को नहीं देखता हो-
अक्सर ऐसा होता है कि लोगों को एक साथ करने के लिए बहुत सारे काम दिए जाते हैं, फिर वे छोटे-छोटे महत्वपूर्ण काम करके शुरू कर देते हैं। इसके बाद जब कुछ बड़ा करने की बारी आती है तो वह बहुत कुछ भूल जाते हैं। यह तो किसी के भी साथ घटित हो सकता है। अगर आपने खुद अपने पति को बहुत काम दिया है, तो उनसे बहुत कुछ भूलने की उम्मीद करें।

गैर जिम्मेदार
यदि आपका पति ऐसा है जो अपने घर से बाहर जाना पसंद नहीं करता है, तो वह एक दुराचारी व्यक्ति हो सकता है। ये लोग बस अपने कम्फर्ट जोन में रहते हैं और इस बात की चिंता नहीं करते कि उनके आसपास क्या हो रहा है।

सभी जिम्मेदारियां आप ही ले लेते हों-
यदि आप सारा काम स्वयं करते हैं, तो वह बिना किसी शिकायत के आपको करने देगा। अपने रिश्ते को सफल बनाने के लिए काम को बांटना सीखें।

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत