Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

जिला स्तरीय पर्यटन विकास समिति की बैठक

ब्यूरो चीफ़ शिवकुमार शर्मा
कोटा राजस्थान

पर्यटकों की सुविधा के लिए बनाया जाए रिसेप्शन-कलक्टर
कोटा, 28 जून। जिला स्तरीय पर्यटन विकास समिति की बैठक जिला कलक्टर डॉ रविंद्र गोस्वामी की अध्यक्षता में शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई। जिसमें कलक्टर डॉ गोस्वामी ने किशोरपुरा सीसीएफ ऑफिस से कराई जा रही चम्बल नदी में बोटिंग सफारी को चम्बल गार्डन बोटिंग से कराने के लिए पर्यटन और वन विभाग को निर्देश दिए। उन्होंने वन विभाग द्वारा चम्बल नदी में बोटिंग किराया दर का सूचना पट्ट किशोरपुरा सीसीएफ ऑफिस एवं चम्बल गार्डन पर स्पष्ट दरों में लगाने के निर्देश दिए।
जिला कलक्टर ने कोटा के होटल मालिकों से कहां कि वे पर्यटकों के लिए मुकंदरा हिल्स टाईगर रिजर्व सफारी के लिए जिप्सी लगाकर रूट तैयार करें एवं उसका प्रचार प्रसार भी करें ताकि पर्यटक सफारी का लाभ ले सकें। उन्होंने कहा यह सुनिश्चित किया जाए की रणथंभौर से उदयपुर या उज्जैन जाने वाले पर्यटक कोटा में रुककर पर्यटन स्थलों का भी लाभ लें।
उन्होंने कहा कि पर्यटन एवं वन विभाग आपसी समन्वय कर एक ऐसा रिसेप्शन काउंटर तैयार करें जहां एक ही छत के नीचे सभी पर्यटकों कोे मिलने वाली सुविधा, कोटा एवं निकटतम पर्यटन स्थलों की सूची, वाहनों की सुविधा, सफारी, ठहरने के लिए होटल की जानकारी, सफारी बुकिंग आदि की जानकारी मिल सके।
जिला कलक्टर ने हाड़ौती टूरिज्म डेवलपमेंट सोसाइटी के अध्यक्ष रविंद्र सिंह तोमर को कहा कि 16-17 अगस्त को विभिन्न ट्रैवल एजेंट्स का टूर चम्बल रिवर फ्रंट पर आयोजित किया जाए जिससे पर्यटन को बढ़ावा मिले। उन्होंने कहा कि कोटा व्यापार संघ एवं एचटीडीसी आपसी समन्वय कर इस आयोजन से कोटा में पर्यटन को और सुदृढ़ बनाएं। उन्होंने कहा पर्यटन विभाग एवं केडीए बैठक कर पंजीकृत पर्यटक गाईड कार्ड होल्डर की सूची मिलान कर चंबल रिवर फ्रंट तथा ऑक्सीजोन पार्क मे निःशुल्क प्रवेश की कार्रवाई करें। डॉ गोस्वामी ने कहा चंबल रिवर फ्रंट, ऑक्सीजोन पार्क में फिल्म, डाक्यूमेंट्री वेब सीरीज, राजस्थानी फिल्म की फिल्म शूटिंग के लिए दरें निर्धारण करने की औपचारिकता को जल्दी पूरा किया जाए।
उन्होंने कहा कि दशहरा मेले के दौरान नवाचारों के तहत देश के प्रतिष्ठत ट्रेवल एजेंट्स, ब्लॉगर्स, ट्रेवल फोटोग्राफर, ट्रेवल राइटर्स को आमंत्रित किया जाए व कोटा के पर्यटक स्थलों एवं पर्यटन की संभावना का राष्ट्रीय व अंतराष्ट्रीय स्तर पर प्रचार-प्रसार किया जाए। उन्होंने कहा पर्यटन विभाग, नगर निगम के साथ समन्वय कर साप्ताहिक रूप से कोटा के प्रमुख पर्यटन स्थलों की सफाई स्वयं की निगरानी में कराना सुनिश्चित करे। कलक्टर डॉ गोस्वामी ने कहा पर्यटन विभाग नियमित रूप से केडीए के साथ संपर्क कर विभिन्न पर्यटन स्थलों पर आने वाले पर्यटकों की संख्या आदि की सूचना प्राप्त करें। उन्होंने नयापुरा बाग के समीप स्थित ऐतिहासिक घोड़ा तथा चंबल गार्डन के निकट स्थित ऐतिहासिक हाथी एवं घोड़े के सौन्दर्यकरण व उम्मेद क्लब एवं पुराने चिड़ियाघर के मध्य स्थित ऐतिहासिक बैंड स्टेंड का पुनरूद्धार कराने के भी निर्देश दिए।
उन्होंने कहा पर्यटन विभाग, कोटा में पर्यटन को सुदृण, सरल एवं समृद्ध करने के लिए व्हाट्सएप ग्रुप तैयार करें व सभी प्रमुख भागीदारों को इसका सदस्य बनाएं ताकि उसमें नियमित रूप से पर्यटन से संबंधित कार्यों एवं प्रगति की चर्चा की जा सके। उन्होंने कहा पर्यटन विभाग बैठक में दिए गए निर्देशों की पालना साप्ताहिक रूप से देना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कोटा में केबल कार संबंधी प्रपोजल तैयार किया जाए ताकि कोटा में एक नई पहल से पर्यटन को बढ़ावा मिले। उन्होंने कहा कोटा में पर्यटन को बढ़ाने के लिए आम जनता का सहयोग एवं सहभागिता बढ़ाई जाए ताकि कोटा का पर्यटन विश्व पटल पर अपना स्थान बना सके। बैठक में भीतरिया कुण्ड के जीर्णोद्धार, पर्यटकों की सुविधा के लिए रेल्वे स्टेशन, नया बस स्टेंड पर प्रीपेड टैक्सी बूथ की स्थापना, रॉक पेन्टिग व चट्टानेश्वर जाने वाले पर्यटकों के संबंध में भी विस्तृत चर्चा की गई।
बैठक में डीएफसी अभिमन्यु शरन, पर्यटन विभाग के उप निदेशक विकास पंड्या, सहायक निदेशक संदीप श्रीवास्तव, कन्वीनर इंटेक कोटा चेप्टर निखलेश सेठी, कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष अशोक माहेश्वरी सहित विभिन्न विभागों एवं संस्थाओं के अधिकारी व कार्मिक उपस्थित रहे।

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत