Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

इस मानसून नगर परिषद लगाएगी शहर में 1 लाख पौधे

संवाददाता दिनेश जाखड़
झुंझुनूं |

पौधारोपण अभियान @100k का एसटीपी प्लांट से किया आगाज, पहले दिन लगाए गए 1600 पौधे 
मानसून शुरू हो गया है। ऐसे में नगर परिषद ने भी शहर को हरा भरा बनाने के लिए पौधारोपण अभियान @100k का शुभारंभ किया। आयुक्त अनिता खीचड़ की अगुवाई में शनिवार को बगड़ रोड स्थित सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट में 1600 पौधे लगाकर इस अभियान का शुभारंभ किया गया। एसटीपी परिसर के करीब 2000 वर्ग मीटर क्षेत्र में 1600 पौधे लगाए गए। इस मौके पर बड़ी संख्या में एसटीपी और नगर परिषद के कर्मचारियों—अधिकारियों ने 10—10 पौधे लगाकर नियमित रूप से उनकी सार संभाल का संकल्प लिया। आयुक्त अनिता खीचड़ ने बताया कि इस बार नगर परिषद ने आगामी 15—20 दिनों में शहर में एक लाख पौधे लगाने और लगवाने का लक्ष्य लिया है। जिसके तहत नगर परिषद ने छह सघन वन क्षेत्र चिह्नित कर वहां पर वृहद स्तर पर पौधारोपण करने का निर्णय लिया। जिसमें पहले दिन एसीटी परिसर में पौधारोपण किया गया। आगामी दिनों में पांच अन्य क्षेत्र पुलिस लाइन परिसर के 6000 वर्ग मीटर क्षेत्र में 2000, प्रताप नगर योजना के पास पहाड़ की तलहटी में 400 वर्ग मीटर क्षेत्र में 1000 पौधे, सरस डेयरी के पास वन विभाग की 4000 वर्ग मीटर जमीन पर 1500, सीतसर जोहड़ी में निर्मित आरडब्लूएचएस परिसर के 600 वर्ग मीटर क्षेत्र में 800 तथा मेड़तनी बावड़ी के तरफ पश्चिम में 1200 वर्ग मीटर क्षेत्र में 1500 पौधे लगाने के लिए लक्ष्य लिया गया है। इस मौके पर एक्सईएन वेदपाल गोदारा, एईएन लोकेश दूलड़, रोहित जांगिड़, जेईएन रश्मि, राजेश, अजय, अग्निशमन अधिकारी लोकेश गोठवाल, सहायक अग्निशमन अधिकारी बुलकेश भांबू, आरई पूनम तंवर समेत अन्य अधिकारी और कर्मचारी मौजूद थे।

मंगलवार से हाफ डे पौधों के नाम
आयुक्त अनिता खीचड़ ने बताया कि मानसून को देखते हुए मंगलवार से आगामी 15 दिनों तक नगरपालिका के सभी अधिकारी और कर्मचारी कार्यालय के नियमित कार्यों को प्रभावित किए बगैर पौधे लगाने और लगवाने के लिए अपना प्रयास करेंगे। इसके लिए बाकायदा सभी के साथ बैठक कर कार्ययोजना बना ली गई है। वहीं सभी को निर्देशित किया गया है कि वे मुख्य मार्गों, आमजन को अपने घरों के बाहर, सार्वजनिक जगहों पर पौधे लगाने के लिए प्रेरित करेंगे और पौधे लगवाएंगे। इसके लिए वे लंच टाइम के बाद पौधरोपण के लिए अपना समय देंगे। हर दिन की रिपोर्ट भी अगले दिन ली जाएगी।

1000 सजावटी पौधे मुख्य मार्गों में लगेंगे, ट्री गार्ड भी लगाएंगे
आयुक्त अनिता खीचड़ ने बताया कि इसी अभियान के तहत करीब 1000 सजावटी पौधे भी मुख्य मार्गों पर लगाए जाएंगे। जिससे ना केवल पौधारोपण हो, बल्कि शहर के सौंदर्यकरण को बढावा मिल सके। इन पौधों की नियमित देखभाल के अलावा ट्री गार्ड और फेंसिंग से सुरक्षा भी सुनिश्चित की जाएगी।

शहरवासियों से अपील, अपने घर में बाहर कम से कम दो पौधे लगाए
आयुक्त अनिता खीचड़ ने बताया कि इसके अलावा शहरवासियों से भी अपील की जा रही है कि वे अपने घर के बाहर कम से कम दो पौधे आवश्यक रूप से लगाएं और नियमित रूप से उनकी देखभाल भी करें। ताकि शहर को हरा भरा बनाने में सभी की सहभागिता हो। उन्होंने कहा कि घर के बाहर पौधे लगाने के बाद इनकी फोटो अपने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर भी शेयर करें। ताकि अन्य लोग भी प्रेरित होकर इस पौधारोपण अभियान @100k में शामिल हो सके।

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत