Search
Close this search box.

सेंटर ऑफ साइंस एंड एनवायरमेंट के संबंध में कार्यशाला आयोजित

ब्यूरो चीफ़ शिवकुमार शर्मा
कोटा राजस्थान

कोटा, 24 जुलाई। शहर की वायु गुणवत्ता में सुधार किए जाने के लिए राजस्थान प्रदूषण नियंत्रण मंडल द्वारा सेंटर ऑफ साइंस एंड एनवायरमेंट के संबंध में बुधवार को राजस्थान प्रदूषण नियंत्रण मंडल के क्षेत्रीय कार्यालय में कार्यशाला आयोजित की गई। जिसमें क्षेत्रीय अधिकारी ने आन्तरिक एवं बाह्य पर्यावरण के पारस्परिक सम्बन्ध एवं संतुलन, पर्यावरण अनुकुल जीवनशैली एवं संपोषित विकास के बारे में बताया।
सीएसई की श्रेया वर्मा ने बताया कि कार्यशाला में ‘‘कोटा के उद्योगों के पर्यावरणीय प्रदर्शन में सुधार पर जानकारी दी गई। कोटा में औद्योगिक क्षेत्रों से निकलने वाले स्टोन डस्ट, फ्यूजिटिव उत्सर्जन, पर्यावरण में वायु प्रदूषण का एक मुख्य कारण बताया गया। शोभित श्रीवास्तव ने स्टोन क्रेशर इकाइयों को प्रदूषण नियंत्रण उपकरणों की वैज्ञानिक तरीके से स्थापित करने के सुझाव दिए। संभव मेहता स्टोन क्रेशर उद्यमी ने भी स्टोन क्रेशर पर स्थापित प्रदूषण नियंत्रण उपाय की जानकारी दी। कार्यशाला में ईंधन की खपत करने वाले उद्योगों से स्टेक आधारित उत्सर्जन पर भी चर्चा की गई। इसके लिए कोयले या लकड़ी के उपयोग में कमी लाने व स्वच्छ ईंधन यथा पीएनजी के उपयोग को बढ़ावा देने पर भी जोर दिया गया।
कार्यशाला में अमित सोनी क्षेत्रीय अधिकारी, प्रदूषण नियंत्रण मंडल, कोटा व विभिन्न औद्योगिक समितियों के पदाधिकारी एवं हितधारक उद्योगों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत