Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

Delhi : विधानसभा में अभिभाषण के दौरान LG ने अरविंद केजरीवाल सरकार की तारीफ की

दिल्ली का बजट सत्र आज से शुरू हो रहा है. बैठक को उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने संबोधित किया। हालांकि, उपराज्यपाल के अभिभाषण के दौरान विवाद पैदा करने वाले बीजेपी विधायक को सदन से बाहर कर दिया गया. चैंबर में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल समेत आम आदमी पार्टी के कई विधायक मौजूद थे. एलजी वीके सक्सेना ने विधानसभा को संबोधित करते हुए अरविंद केजरीवाल सरकार की तारीफ की.

एलजी वीके सक्सेना ने कहा कि तमाम बाधाओं के बावजूद केजरीवाल सरकार ने अच्छे काम किए हैं. शिक्षा के क्षेत्र में भी सरकार ने अच्छा काम किया है। 10वीं और 12वीं में अच्छे नतीजे आए। सरकार ने DBSE निदेशक मंडल बनाया। दिल्ली तकनीकी विश्वविद्यालय का दूसरे दौर का प्रोजेक्ट पूरा हो चुका है। एलजी वीके सक्सेना ने कहा कि दिल्ली सरकार ने सामाजिक सुरक्षा और कल्याण, वृद्धावस्था सहायता योजना के तहत पेंशनरों को 4.08 लाख रुपये का भुगतान किया। एक लाख से ज्यादा लोगों को विशेष आवश्यक पेंशन का भुगतान किया. 3.50 लाख संकटग्रस्त महिलाओं को भी वित्तीय सहायता प्रदान की.

एलजी वीके सक्सेना ने कहा कि दिल्ली में बस और हवाई मार्ग से जुड़ी कई योजनाओं को पूरा किया गया है. पूरी दिल्ली में 35,000 एक लाख सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। 75वें स्वतंत्रता दिवस पर पूरी दिल्ली में 500 राष्ट्रीय ध्वज फहराए गए। सरकारी स्कूलों में करीब 20 हजार कमरे बनाए गए हैं। केजरीवाल सरकार ने 34 किमी नई पाइपलाइन लॉन्च की है। चंद्रावल और वजीराबाद डब्ल्यूटीपी परियोजनाएं आ रही हैं।

एलजी वीके सक्सेना ने हेल्थ सेक्टर की बात करते हुए कहा कि दिल्ली में हेल्थ सेक्टर में काफी काम हुआ है. दिल्ली में 38 विशेष अस्पताल, 522 मोहल्ला अस्पताल स्थापित किए गए हैं। नए अस्पताल में 16,000 नए बेड जोड़े जाएंगे। केजरीवाल सरकार दिल्ली में सभी को हेल्थ कार्ड जारी करेगी।

बिजली क्षेत्र की बात करें तो एलजी वीके सक्सेना ने कहा कि 200 यूनिट तक मुफ्त बिजली, 201 से 400 यूनिट तक सब्सिडी मिल रही है. दिल्ली में बिजली का कोटा 29 जून को पूरा हुआ। दिल्ली में बिजली की दरें पड़ोसी राज्यों में सबसे कम हैं। यह एक अच्छी चीज है।

कृषि और पशुपालन के बारे में बोलते हुए एलजी ने कहा कि सरकार का कृषि विभाग ग्रामीण स्तर पर किसानों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित कर रहा है. किसानों को मिट्टी, बीज और पानी की जांच की विशेषज्ञ सलाह दी जाती है। हमारे पास 48 पशु चिकित्सा क्लीनिक और 29 आउटरीच केंद्रों का नेटवर्क है, जिनका उपयोग पशु चिकित्सा सेवाओं को बढ़ावा देने और संक्रामक रोगों को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है। पशु चिकित्सा विभाग भी स्थापित किया गया है।

मछली पकड़ने से संबंधित गतिविधियों को पुनर्गठित और विस्तारित किया जा रहा है। दिल्ली को सांस्कृतिक पर्यटन स्थल के रूप में बढ़ावा देने के लिए सरकार ने कई नए उपाय किए हैं। दिल्ली पर्यटन विभाग ने अपनी वेबसाइट का विस्तार किया है और शहर में पर्यटन की जानकारी के लिए वन-स्टॉप डेस्टिनेशन ‘देखो मेरी दिल्ली’ मोबाइल ऐप लॉन्च किया है।

फिल्मों के जरिए दिल्ली की राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय पहचान बनाने के लिए ‘दिल्ली फिल्म नीति-2022’ शुरू की गई। आम लोगों की भागीदारी के लिए विभिन्न कार्यक्रमों, प्रदर्शनियों और कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। इसमें ‘हर हाथ तिरंगा’, बाबा साहेब अम्बेडकर के जीवन पर संगीतमय नाटक, गणेश चतुर्थी, तीज पर्व आदि शामिल हैं।

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत