Health Tips : सेहत के गुणों का खजाना है दूध, फायदे जानकर चाैंक जाएंगे आप

दूध को हेल्दी फूड माना जाता है। डॉक्टर शाम को एक गिलास दूध पीने की सलाह देते हैं। दूध पीने से विटामिन डी, कैल्शियम की पूर्ति हो जाती है। इससे शरीर में कैल्शियम की कमी नहीं होती है। शरीर प्रोत्साहित करता रहता है। ब्रिटेन में एक खास तरह का दूध भी तैयार किया जाता था। इसे माल्टेड मिल्क कहते हैं। इस दूध के फायदे अनेक हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि माल्टेड दूध पीने से स्वास्थ्य और सेहत में सुधार होता है। यह दूध भारत में लोकप्रिय नहीं है। लेकिन अगर इसे डेली डाइट में शामिल कर लिया जाए तो यह बहुत काम का तोहफा है। माल्टेड मिल्क क्या है और इसके क्या फायदे हैं? यह जानना जरूरी है।

जानिए पहले माल्ट दूध का इतिहास

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, विलियम हॉर्लिक ने सबसे पहले 1873 में गेहूं के आटे, मिल्क पाउडर और माल्टेड जौ के आटे से दूध बनाया था. इसका नाम माल्टेड दूध के नाम पर रखा गया है। हार्लिक ब्रिटेन में अग्रणी खाद्य निर्माताओं में से एक है। ऐसे में कैल्शियम, विटामिन डी और आयरन जैसी चीजों का अच्छे से ख्याल रखा जाता है।

अब जानिए इसके फायदे

अनिद्रा को भी दूर करता है

माल्ट वाइन पीने से नींद की समस्या काफी हद तक दूर हो जाती है। यह दिमाग को शांत करने का काम करता है। रात को गर्म दूध पीना फायदेमंद माना जाता है। आप इसमें शहद मिलाकर भी पी सकते हैं।

हीमोग्लोबिन कम नहीं होता

माल्ट दूध आयरन का एक बड़ा स्रोत है। लोहा सही स्तर पर है। इसे पीने से आयरन की कमी नहीं होती है। हीमोग्लोबिन का स्तर अभी भी अच्छा है। व्यक्ति एनीमिक नहीं होता है।

थायराइड नियंत्रित करता है

माल्टेड दूध में सेलेनियम भी मौजूद होता है। सेलेनियम थायराइड हार्मोन को उत्तेजित करने का काम करता है। रोजाना एक गिलास दूध पीने से थायराइड का स्तर नियंत्रित रहता है।

मिलता है विटामिन-12

माल्ट मिल्क स्किन के लिए बेहद लाभकारी है. विटामिन बी 12 पाए जाने के कारण स्किन को ग्लो करने का काम करता है.

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत