Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

असल मित्र वही होता जो आपसे असहमती जताए और आप में सुधार लाए; पढ़ें इससे जुड़े 5 प्रेरक वाक्य

ऐसा कोई व्यक्ति नहीं है जिसमें कमी या दोष न हो। किसी में अनेक गुण होते हैं तो किसी में अनेक दुर्गुण होते हैं। उच्च चरित्र वाले व्यक्ति का समाज में सम्मान होता है। लेकिन अपने अच्छे चरित्र के कारण क्रोध न करें। कई लोगों की यह आदत होती है कि वे अपनी गलतियों को सुधारने के बजाय दूसरों की गलतियों पर ध्यान देते हैं। महापुरुषों का मानना है कि दूसरों के दोष देखने के बजाय उनके गुणों पर ध्यान देना चाहिए और उनसे सीखना चाहिए। दूसरों में दोष निकालना आसान है, लेकिन गुण निकालना कठिन है। आइए जानते हैं जीवन से जुड़ी गलतियों के बारे में और उन्हें कैसे ठीक किया जा सकता है।

1. जब व्यक्ति सफलता प्राप्त नहीं कर पाता है तो उसे कष्ट होने लगते हैं। लक्ष्य न मिलने पर वह अपनी खराब किस्मत को दोष देता है। माना जाता है कि ऐसे व्यक्ति को भी भविष्य में सफलता नहीं मिलती है।

2. जिसके भीतर दोष होता है वह दूसरों में दोष देखता रहता है। अपने में दोष देखने और उन्हें सुधारने के बजाय वह दूसरों को देखता है। दूसरी ओर, एक व्यक्ति जो वास्तव में सफल और मजबूत बनना चाहता है, वह हमेशा अपनी गलतियों को सुधारता है।

3. कोई भी ऐसा दोस्त नहीं बना सकता जो अपनी गलतियों और बुरे फैसलों के लिए खड़ा हो सके। एक सच्चा दोस्त वह होगा जिससे आप असहमत हों और आपको एक बेहतर इंसान बनाएं।

4. आपको बुरी स्थिति से बचाने के लिए किसी और को दोष न दें। कुछ समय बाद, आपके सम्मान और समाज के विचार के कारण सच्चाई अपने आप सामने आ जाती है।

5. जो व्यक्ति अपनी गलतियों को पहचानने की क्षमता रखता है वह सफलता जल्दी प्राप्त करता है। ये लोग दूसरों की कमियां निकालने में अपना समय बर्बाद नहीं करते बल्कि खुद को सुधारने में समय लगाते हैं।

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत