Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

Russia-Ukraine War : रूस ने यूक्रेन पर ड्रोन से बरसाए बम; 43 लोग घायल, कई लोगों ने गंवाई जान

यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने मंगलवार को देश के उत्तर में सुमी क्षेत्र का दौरा किया। रूस के आक्रमण से तबाह हुए देश के कुछ हिस्सों में उनकी यात्रा हाल के दिनों में जारी है, और उनका देश बदला लेने के लिए अच्छी तरह से तैयार है। ज़ेलेंस्की ने रूसी सीमा पर दो शहरों के नेताओं और निवासियों से मुलाकात की। एक साल पहले रूस के साथ युद्ध शुरू होने पर रूसी सेना ने इस क्षेत्र के हिस्से पर कब्जा कर लिया था। रूस ने पिछले साल अप्रैल की शुरुआत में इस क्षेत्र को छोड़ दिया था। ज़ेलेंस्की ने सुमी क्षेत्र में ओख्तिरका शहर का दौरा किया। इस क्षेत्र में पिछले साल यूक्रेनी और रूसी सेना के बीच तीव्र लड़ाई देखी गई थी, लेकिन रूसी इसे रोक पाने में असमर्थ थे।

इसके अलावा, यूक्रेन के राष्ट्रपति ने ट्रॉस्टियनेट्स का भी दौरा किया, जहां उन्हें रूसी सेना द्वारा कब्जा कर लिया गया था, लेकिन 26 मार्च, 2022 को यूक्रेनी सेना द्वारा रिहा कर दिया गया। ज़ेलेंस्की पिछले सात दिनों में पहले ही खेरसॉन और खार्किव क्षेत्रों में प्रवेश कर चुके हैं। इसका एक हिस्सा रूसी सेना है, जिसे पिछले साल यूक्रेनी सेना ने वापस ले लिया था। यूक्रेन के राष्ट्रपति की यात्रा जारी है और वे ज़ापोरिज़्या गए। यूक्रेन के राष्ट्रपति कार्यालय ने कहा कि मंगलवार को रूस के ताजा हमले में कम से कम तीन नागरिक मारे गए और 43 अन्य घायल हो गए। यह हमला ड्रोन, विमान भेदी मिसाइलों और तोपखाने का उपयोग करके किया गया था।

रूसी तोपखाने ने पूर्वी डोनेट्स्क क्षेत्र के 12 कस्बों और गांवों पर बमबारी की, जिसमें दो लोगों की मौत हो गई और 34 अन्य घायल हो गए। इसके अलावा अन्य गांवों पर भी हमले हो रहे हैं। ओख़्तिरका में एक रैली को संबोधित करते हुए, ज़ेलेंस्की ने युद्धग्रस्त शहर के पुनर्निर्माण का वादा किया। उन्होंने कहा, “हम अपने समुदाय के किसी भी हिस्से को नुकसान नहीं होने देंगे।” ज़ेलेंस्की ने क्षेत्र के ट्रॉस्टियनेट्स ट्रेन स्टेशन पर सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित की, जहाँ अधिकारियों ने कहा कि रूसी कैदियों को प्रताड़ित कर रहे थे। ज़ेलेंस्की ने यूक्रेन के पुनर्निर्माण मंत्री अलेक्सांद्र कुब्राकोव से मुलाकात की। हमले के परिणामस्वरूप, शहर की कई इमारतें क्षतिग्रस्त या नष्ट हो गईं, दीवारें टूट गईं और छतों में छेद हो गए।

इससे पहले सोमवार को जर्मनी ने कहा कि उसने यूक्रेन लेपर्ड को 18 टैंक दिए हैं, जो उसने देने का वादा किया था। ग्रेट ब्रिटेन, पोलैंड, कनाडा, नॉर्वे ने भी टैंक भेजे, जो इन देशों ने देने का वादा किया था। रूस के हमले जारी हैं और यूक्रेन की सेना रूस को करारा जवाब दे रही है। इस बीच, अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (IAEA) के प्रमुख ने निप्रो में मंगलवार को कहा कि यूक्रेन में यूरोप के सबसे बड़े परमाणु ऊर्जा संयंत्र के पास लड़ाई बढ़ गई है, जिससे क्षेत्र में युद्ध संबंधी परमाणु दुर्घटना का खतरा बढ़ गया है।

उन्होंने सोमवार को यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की से मुलाकात की और कहा कि वह आने वाले दिनों में रूस की यात्रा करेंगे। IAEA प्रमुख ने लंबे समय से परमाणु ऊर्जा संयंत्रों के आसपास एक सुरक्षित क्षेत्र की स्थापना की मांग की है, जो युद्ध के मोर्चे के करीब हैं। लेकिन ऐसा अभी तक नहीं हुआ है। “यह परिवर्तन का हिस्सा है। इसलिए सेना की कार्रवाइयाँ बातचीत को वास्तव में प्रभावित करती हैं।”

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत